रातोंरात इस खिलाड़ी की दीवानी हुई दुनिया, सड़क पर सोकर, झाडू लगाकर, पिज्जा बेचकर पहुंचा टीम में

रातोंरात इस खिलाड़ी की दीवानी हुई दुनिया, सड़क पर सोकर, झाडू लगाकर, पिज्जा बेचकर पहुंचा टीम में

.
  • 2018-06-27
  • Tara Chand

.


THEHOOK DESK:फीफा विश्व कप 2018 की दीवानगी दुनियाभर में देखने को मिल रही है। कौन-कौन से लोग अपनी टीमों को सपोर्ट करने रूस पहुंच रहे हैं। जैसे-जैसे टूनार्मेंट आगे बढ़ रहा है, फैन्स का टीम के लिए स्पोर्ट कुछ ज्यादा ही हो गया है। भारत में फीफा वर्ल्ड का क्रैज देखते ही बन रहा है। 
टूर्नामेंट के बीच कुछ ऐसी तस्वीरें और कहानियां सामने आई है, जो लोगों के दिल को छू रही है। बीते रविवार को खेले गए पुर्तगाल- ईरान के मुकाबले में आखिर में जिसकी सबसे ज्यादा चर्चा रही, वो थे ईरान के गोलकीपर अलीरेजा बेइरानवांड। 
अलीरेजा ने पुर्तगाल के लोकप्रिय खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पेनाल्टी रोककर टीम को हार से बचाया। नतीजा 1-1 की बराबरी पर रहा। उस एक गोल बचाने से ये ईरानी खिलाड़ी रातोंरात स्टार बन गया। तब से आजतक लोग इस खिलाड़ी के बारे में जानना चाह रहे हैं।
अलीरेजा बेइरानवांड का फुटबॉल खेलते हुए फीफा तक पहुंचने का सफर इतना आसान नहीं था।  शायद आपको यकीन नहीं होगा कि अलीरेजा ने सड़क पर सोकर अपनी जिंदगी काटी है। अपनी जिंदगी के शुरूआत पड़ाव में अलीरेजा फुटबॉल खेलने के लिए घर छोड़कर भाग गए थे। उनके सिर पर फुटबॉल खिलाड़ी बनने का जुनून था। मगर परिवार का सपोर्ट नहीं मिलने से उन्हें घर से भागना पड़ा। 
सड़क पर बैठकर वो अपने सपने को बनता था। इसीलिए सबसे पहले अलीरेजा ने कपड़े की फैक्ट्री में काम किया। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने गाड़ी साफ करने से लेकर पिज्जा शॉप में काम किया। 
इंटरव्यू में कहते है, मैं क्लब के गेट के आगे सो जाता था। सुबह उठकर देखता था मेरे सामने सिक्के पड़े हुए थे। लोगों ने समझा ने भिखारी हूं। उस दिन मैंने काफी समय बाद अच्छा नाश्ता किया। धीरे-धीरे समय बितता गया और अलीरेजा एक क्लब से जुड़ गए। वहां जाकर उन्हें एक कमरा मिला। 

अलीरेजा को ऐसा करता देख एक दिन फुटबॉल क्लब के कोच ने उन्हें डाट लगाई कि तुम यहीं करने यहां आए हो। फिर क्या था अलीरेजा को कोच का डाटना काम आया और उन्होंने पीछे मुडकर नहीं देखा। बाद में वो ईरान की अंडर23 टीम का हिस्सा बन गए।  उन्हें साल 2015 में नेशनल टीम में गोलकीपर के तौर पर जगह मिली।

Leave A comment

ट्विटर