जंगली घास से बना ये पुल है दुनिया का सबसे खतरनाक रोप ब्रिज, दिल को हथेली में लेकर चलते हैं लोग

जंगली घास से बना ये पुल है दुनिया का सबसे खतरनाक रोप ब्रिज, दिल को हथेली में लेकर चलते हैं लोग

.
  • 2018-06-13
  • Tara Chand

.


THEHOOK DESK:आप सभी ने कई सारे पुलों को देखा होगा जिसे देखकर आप इंजीनियरिंग को सलाम करके होंगे। इन सबकी मजबूती और डिजाइन देख सभी लोग सोच में पड़ जाते हैं। लेकिन यहां एक पुल ऐसा है जिसकी तारीफ भी आपको करनी पड़ जएगी। 
आमतौर पर आप जिन पुलों से गुजरते हैं, वे इंजीनियरिंग की दृष्टि से काफी बेहतर, मजबूत और सुरक्षित होते हैं, लेकिन सभी पुल इस तरह के नहीं होते हैं। कुछ जगह ऐसी होती हैं जहां अभी तक किसी तरहे के पुल को बनाया ही नहीं जा सकता है।
यह पुल काफी ऊंचाई पर बना है और इसके नीचे उफनती हुई नदी बहती है।लेकिन इन सबके बीच लोग कुछ न कुछ उपाय निकाल ही लेते हैं। ऐसा ही एक पुल है जिसे लोग रोप ब्रिज (रस्सी पुल) के नाम से जानते हैं।
ये हवा में लटकते हुए नजर आते हैं। इस पुल पर कोई वाहन तो दूर अकेले इंसान को गुजरने में भी दम निकलने लगता है। अगर इस पुल पर जरा सी भी नजर चूक जाए तो जान भी जा सकती है। 
पेरू का इन्का रोप ब्रिज या केशवा चाका ब्रिज की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक ब्रिज में होती है। कुजको वैली में स्थित इस पुल को क्यूचुआन समुदाय के लोगों ने हाथ से बुनकर बनाया।
दरअसल, यह जंगली घास से बनाई गई रस्सियों से तैयार किया गया पुल है। इसकी लंबाई 118 फीट है और 220 फीट की ऊंचाई है। यह कैनयोन की तेज बहती हुई नदी पर बना हुआ है। 
माना जाता है कि इस तरह का पुल यहां के लोगों ने 500 साल पहले बनाए थे। हर साल इसकी रिपेयरिंग की जाती थी।
इंका समुदाय के लोगों ने अपने पूर्वजों के इस पुल को 2003 में फिर से नया और मजबूत स्वरूप दिया था।

Leave A comment

ट्विटर