दमन दीव में जाकर उतर जाएगा गोवा जाने का भूत, यहां की संस्कृति आपका दिल जीत लेगी

दमन दीव में जाकर उतर जाएगा गोवा जाने का भूत, यहां की संस्कृति आपका दिल जीत लेगी

..
  • 2018-06-13
  • Shalu sneha

..

The Hook Desk:   अगर आप ऐसी जगहों पर घूमने के शौकिन हैं जो प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ हो तो दमन और दीव आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इतिहास की माने तो दमन जिला गंगा के किनारे बसा हुआ है। यहां आपको घूमने के लिए सुंदर जगहों के साथ-साथ यहां की संस्कृति भी दिल को छू जाएगी। गुजरात का सबसे साफ और सुंदर बीच है दीव। यहां घूमने के लिए देश ही नहीं, विश्व से पर्यटक आते ही रहते हैं। 
दमन और दीव आपको छुट्टियों में तरोताजा करने की पेशकश करता है। हर मौसम में हर एक के लिए उपयुक्त है दमन और दीव। धूप से नहाये मनोरम समुद्री तट, पुराने जमाने में ले जाने वाले किले और चर्च और समृद्ध विरासत एवं संस्कृति- दमन और दीव में पर्यटन केंद्र प्रचुर मात्रा में है। 
दमन और दीव का इतिहास करीब 2000 साल पुराना है। दीव का जिक्र तो महाभारत में भी मिलता है। 14 साल के वनवास के कुछ दिन पांडवों ने यहीं पर बिताए थे। अपनी अतुलनीय सुंदरता की वजह दमन और दीव को अक्सर जीतने वाले राजाओं और रानियों को उपहार के तौर पर दिया जाता था। 

देवका बीच 
यहां एक अम्युजमेंट पार्क (मनोरंजन उद्यान) है, जहां कई रंगबिरंगी फव्वारे लगे हैं। आसपास बहुत सुकून मिलता है।
मोती दमन किला 
बड़ा-सा किला 16वीं सदी में बना हुआ है। बड़ी संख्या में पुर्तगाली किले में अपने परिवारों के साथ रहा करते थे।
नानी दमन 
यहां एक प्राचीन चर्च और फिशिंग डॉक है। यहां का लाइटहाउस खूबसूरत समुद्री तट को और अद्भुत बनाता है। 
दमनगंगा टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स 
इस कृत्रिम कॉम्प्लेक्स में कैफेटेरिया, कॉटेज, कॉन्फ्रेंस हॉल, हेल्थ क्लब आदि है, जो अपनी खूबसूरती, सुविधाओं और आकार की वजह से आपका मन मोह लेगा। 
दीव का किला 
दमन और दीव के पर्यटन केंद्रों में दीव का किला प्रमुख स्थान रखता है। तीन ओर समुद्र से घिरी यह संरचना शहरी जीवन पर हावी है। साथ ही समुद्र का भव्य नजारा प्रस्तुत करती है। 
हिल्सा एक्वेरियम
हाल ही में बने हिल्सा एक्वेरियम में आकर्षक और रंगबिरंगी मछलियों का एक बेहतरीन कलेक्शन देखा जा सकता है। 

Leave A comment

ट्विटर