हिटलर की सबसे बड़ी ताकत थे 5 लोग, जिनके दम पर उसने खेला तबाही का खेल

हिटलर की सबसे बड़ी ताकत थे 5 लोग, जिनके दम पर उसने खेला तबाही का खेल

.
  • 2018-04-20
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:हिटलर का नाम आते ही लोगों के मन में नफरत भर जाती है। दुनिया के सबसे बड़े और क्रूर तानाशाह हिटलर को ही दूसरे विश्वयुद्ध का जिम्मेदार माना जाता है। हिटलर ने साम्यवादियों और यहूदियों पर इतने अत्याचार किए कि उसके बारे में जानकर किसी भी इंसान की रूह तक कांप जाए।
कहा जाता है कि इस जर्मन तानशाह जिदंगी के शुरूआती सालों में लोगों की नफरत और शोषण का शिकार हुआ था जिसकी वजह से उसके मन में सभी के लिए नफरत भर गई थी।
उस दौर में उसे एक यहूदी लड़की से प्यार हो गया था लेकिन उसमें अपने प्यार का इजहार करने की हिम्मत नहीं थी। लेकिन वो लड़की हिटलर को नापसंद करती थी। हिटलर की सबसे बड़ी ताकत उसकी सेना और पेशेवर लोग थे। जिनके बल पर उसने भारी तबाही मचाई थी। उसकी सेना में ऐसे 5 खास लोग थे।
1. फेर्डिनैंड पोर्श: ये कार बनाने वाली कंपनी के मालिक पोर्श ही थे। इन्होंने वॉक्सवैगन बीटर कार डिजाइन की, जिसे हिटलर ने आम लोगों की कार का नाम दिया था। फेर्डिनैंड पोर्श ने जर्मन टाइगर टैंक भी बनाया था, जो बेहद जटिल था।
2. कुर्त टैंक: कुर्त ने जर्मनी के लिए फाइटर प्लेन बनाए थे। कुर्त टैंक प्रथम विश्वयुद्ध में बतौर सैनिक जर्मनी के लिए लड़ चुके थे। इसके बाद वो पॉयलट बने। कुर्त टैंक ने नाजी जर्मनी के लिए एफडब्ल्यू 190 फाइटर प्लेन और एफडब्ल्यू 200 ट्रांसपोर्ट प्लेन बनाए, जो ब्रिटिश फाइटर प्लेन से कहीं ज्यादा आगे थे।
3. अर्नेस्ट हेंकेल: अर्नेस्ट हेंकेल का बनाया पहला ही हवाई जहाज पहली उड़ान में ही क्रैश हो गया। अर्नेस्ट हेंकेल ने 1920 से 30 की दशक में जहाज बनाए। उन्होंने सबसे तेजी से उड़ाने भरने वाले ही 187 जहाजों के डिजाइन बनाए, जिसकी स्पीड सबसे तेज थी।
4. रॉबर्ट लूजर: ये एयरक्राफ्ट इंजीनियर होने के साथ ही अवॉर्ज विजेता पॉयलट भी थे। इन्होंने कई कंपनियों को अपनी सेवाएं दी और द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद वो अमेरिका चले गए।

5. वॉल्टर थिएल: जर्मनी के रॉकेट रिसर्च प्रोगाम को देखता को देखने वाले ये केमिकल इंजीनियर थे और बाद में जर्मन रॉकेट डिवीजन के दूसरे नंबर के बॉस बने।
 

Leave A comment

ट्विटर