एक विशाल हवाई जहाज हो या भारी-भरकम पानी का जहाज, बड़ी-बड़ी चीजों का पड़े-पड़े हो गया ऐसा हाल

एक विशाल हवाई जहाज हो या भारी-भरकम पानी का जहाज, बड़ी-बड़ी चीजों का पड़े-पड़े हो गया ऐसा हाल

.
  • 2018-04-16
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:कहते हैं कि समय सबसे बलवान होता है। यह बड़े-बड़े साम्राज्यों को धूल में मिला देता है। एक समय विशाल, भव्य और बेहद महत्वपूर्ण रही चीजें अगले दौर में धूल और जंग खाती नजर आती हैं। 

बड़े-बड़े वाहनों के साथ भी ऐसा ही होता है - फिर चाहे वे विशालकाय हवाई जहाज हों, भारी-भरकम पानी के जहाज या रेलगाड़ियां- इंसान के छोड़ देने के बाद जब समय की मार पड़ती है, तो उनकी दुर्दशा देखने लायक होती है।
क्रिस मैक्नैब ब्रिटेन में जन्मे 37 वर्षीय लेखक हैं। उन्हें मिलिट्री हिस्ट्री और मिलिट्री टेक्नोलॉजी की फील्ड में विशेषज्ञता हासिल है। अब तक उनकी 40 से अधिक किताबें आ चुकी हैं।
समंदर की गहराइयों में पड़ा जापानी एयरक्राफ्ट मित्सुबिशी ए6एम जीरो फाइटर। अनुमान है कि 1943 से 1945 के बीच ऐसे 50 हजार जापानी एयरकाफ्ट नष्ट हुए थे
हाल ही में क्रिस की एक बुक आई है- अबैंडंड रेक्स (Abandoned Wrecks)। इसमें उन्होंने समुद्र में 12,500 फीट की गहराई पर पड़े टाइटैनिक से लेकर अंटार्कटिका की बर्फ में शांत खड़े एयरक्राफ्ट तक, 170 चित्र कंपाइल किए हैं।
यह है 1940 में बना अमेरिकन स्टार शिप, जो एक तूफान में तबाह हो गया था। इनमें ज्यादातर वे वाहन हैं जो एक्सीडेंट के बाद उसी जगह पर पड़े रह गए, फिर वह समुद्र की गहराई हो, जंगल या फिर अंटार्कटिका जैसी बर्फीली जगह। इनमें कार, शिप, ट्रेन, सबमरीन, टैंक, एयरक्राफ्ट और यहां तक कि स्पेस शटल भी शामिल हैं।
मेक्सिको के बे ऑफ इंसेनाडा में एक पुराने जहाज की डेक पर आराम करते ढेर सारे सी-लॉयंस
चित्रों के साथ ही उनका संक्षिप्त इतिहास भी है कि आखिर उनकी दुर्दशा क्यों हुई? क्या युद्ध के कारण ऐसा हुआ या दुर्घटना के चलते या फिर फैशन और टेक्नोलॉजी में पिछड़ जाने के चलते उन्हें छोड़ दिया गया?
द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान लैंडिंग करते हुए दुर्घटनाग्रस्त हुआ जर्मन बॉम्बर
ऊपर की तस्वीर में दिख रहा टूटा-फूटा एयरक्राफ्ट डगलस डीसी-3 है। सेकंड वर्ल्ड वॉर के समय इसका इस्तेमाल पशुओं से लेकर पैराट्रूपर्स तक को लाने-ले जाने जैसे कई कामों में होता था।
ज्यॉर्जिया के इंजीनियरों ने ट्रेन के इस पुराने डिब्बे को पुल के रूप में तब्दील कर दिया

डेस्डेमोना कार्गो शिप 1985 से यूं किनारे खड़ा है, लेकिन जंग लगने लगने के अलावा इसके स्ट्रक्चर में कोई बदलाव नहीं हुआ है

फिलीपींस के कोरोन आईलैंड में ऐसे कई सीप्लेन और जापानी शिप हैं

डगलस डीसी-3 का अंदरूनी हिस्सा

Leave A comment

ट्विटर