नींद में चलते हुए लोगों को देखा होगा, लेकिन क्या चलते-चलते लोगों को सोते देखा है,तो पढ़िए ये 

नींद में चलते हुए लोगों को देखा होगा, लेकिन क्या चलते-चलते लोगों को सोते देखा है,तो पढ़िए ये 

...
  • 2018-04-16
  • Shalu sneha

...

The Hook Desk:  धरती पर शायद ही कोई होगा जो आपसे कहेगा कि उसे सोना पसंद नहीं है। वहीं दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां लोग हमेशा सोते हुए ही दिखते हैं। मतलब उन्हें कभी भी और कहीं भी नींद आ जाती है। सड़क पर, दफ्तर में, मैदान में, ऐसी कौन सी जगह है और ये लोग कौन हैं, आइए बताते हैं। अब आप यहीं सोच रहे होंगे कि कितनी अच्छी जगह है। लेकिन ऐसा नहीं है। इसके पीछे कुछ और कारण है।
यह जगह है कजाकिस्तान, यहां एक छोटा सा गांव है कलाची। पिछले कुछ सालों से यहां के लोग एक अलग ही तरह की समस्या से पीड़ित हैं। यहां लोग कभी भी सो जाते हैं, सो जाने में समस्या नहीं है लेकिन परेशानी इस बात की है कि नींद कहीं भी और कभी भी आ जाती है। इतना ही नहीं अगर ये लोग एक बार सो जाते हैं तो कई समय तक नहीं उठते हैं।
लोगों की इस बीमारी पर लंबे समय से रिसर्ज करने पर कई तत्व सामने आए हैं। कई परीक्षणों के बाद सामने आया कि इलाके में कार्बन मोनो ऑक्साइड और हाइड्रो कार्बन का स्तर ज्यादा है।
जिस वजह से लोगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है, इसी कारण लोग रहस्यमयी नींद के शिकार हो रहे हैं। लेकिन ऐसे में सवाल आया कि अगर यह कारण है तो इसका असर गांव के सभी लोगों पर क्यों नहीं है, सिर्फ कुछ ही लोग इससे ग्रसित क्यों? 
मिला एक और कारण
पहला कारण पूरी तरह से मान्य नहीं होने के बाद वैज्ञानिकों को फिर से सिर खपाना पड़ा। शोधकर्ताओं का तर्क है कि यहां बंद पड़े यूरेनियम की खादानों से अत्यधिक मात्रा में कार्बन मोनो ऑक्साइड निकल रही है। लेकिन सवाल वही कि अन्य लोगों और जानवरों पर इसका असर क्यों नहीं।
8 सालों से यह परेशानी गांव वालों के साथ साथ कजाकिस्तान के वैज्ञानिकों को भी परेशान कर रही है। फिलहाल, गांव के लोगों को वहां से निकाल लिया गया है और दूसरी जगह रहने का प्रबंध कर दिया गया है। 
 

Leave A comment

ट्विटर