गांव वालों का दुख देख एक्टिंग छोड़ खेती कर रहा है ये टीवी एक्टर, अब निकालता है गाय-भैंस का दूध

गांव वालों का दुख देख एक्टिंग छोड़ खेती कर रहा है ये टीवी एक्टर, अब निकालता है गाय-भैंस का दूध

.
  • 2018-04-16
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:टेलेविजन के लोकप्रिय 'साराभाई वर्सेज़ साराभाई' फेम के अभिनेता राजेश कुमार इन दिनों ग्लैमर की दुनिया को छोड़कर एक गांव में खेती कर रहे हैं। राजेश फिल्मी दुनिया की चमक-दमक से दूर बिहार के एक छोटे से गांव 'बर्मा' को स्मार्ट विलेज बनाने में जुट गए हैं। 

पटना में जन्म राजेश के मुताबिक वे एक बार पेड़ के नीचे बैठे थे उस समय उन्हें एक आइडिया आया कि बर्मा गांव की हालत सुधारने में कुछ मदद की जाए।  उसके बाद वे जब बर्मा गांव पहुंचे तो उन्होंने देखा कि उस गांव में कोई सुविधाएं भी नहीं हैं। पानी, बिजली की भी बिल्कुल व्यवस्था नहीं हैं।
इस बात पर उन्होंने गांव को स्मार्ट बनाने के लिए प्रयास शुरू किया और बिजली पानी की व्यवस्था के लिए प्रयास शुरू किए। धीरे-धीरे वे इस गांव की हालत सुधार रहे हैं। जानवरों का दूध निकालना, घास काटना, खेती करने के साथ साथ वे पूरे काम करते हैं।
क्या है शून्य-बजट आध्यात्मिक खेती-
आध्यात्मिक खेती प्रकृति, विज्ञान, आध्यात्म एवं अहिंसा पर आधारित खेती की टेक्निक है।इस टेक्निक में रासायनिक खाद, गोबर खाद, जैविक खाद, केंचुआ खाद एवं जहरीले रासायनिक-जैविक केमिकल नही खरीदने होते बल्कि केवल एक देसी गाय से 30 एकड़ खेती कर सकते हैं।
इस टेक्निक में केवल 10% पानी एवं 10% बिजली की जरूरत होती है, मतलब 90% पानी एवं बिजली की बचत हो जाती है।राजेश ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1999 में टीवी सीरियल 'एक महल हो सपनों का' से की थी।
राजेश ने कई मशहूर टीवी सीरियल में काम किया है जिनमें 'खिचड़ी', 'बा बहू और बेबी', 'कॉमेडी सर्कस', 'नीली छतरी वाले', 'बड़ी दूर से आये हैं' और 'हम किसी से कम नहीं' जैसे मशहूर टीवी सीरियल शामिल हैं। हाल ही में राजेश ने साराभाई वर्सेज़ साराभाई की वेब सीरीज़ और कॉमेडी दंगल में भी काम किया था.

 

Leave A comment

ट्विटर