बिना देखे करता हैं कमाल की फोटोग्राफी,फोट देख फटी रह जाती है लोगों की आंखे

बिना देखे करता हैं कमाल की फोटोग्राफी,फोट देख फटी रह जाती है लोगों की आंखे

..
  • 2018-04-16
  • Shalu sneha

..

The Hook Desk:  ये एक ऐसे शख्स की कहानी है जो बचपन से ही नहीं देख पाता है,लेकिन इसके काम को देखकर किसी को भी किसी को भी भरोसा नहीं होता है। 
प्रणव को जन्म से ही Retinopathy of Prematurity नाम की बिमारी है। जिसके कारण वो बचपन से ही अपनी आंखों से नहीं देख सकते हैं।
लेकिन प्रणव की इस कमी ने उन्हें कभी भी अपना सपना पूरा करने से नहीं रोका। प्रणव बचपन से ही साइंस और टेक्नोलोजी की तरफ आकर्षित थें। अपनी  जानकारी और लगन से वो प्रोफेशनल साइबर सेक्योरिटी एनालिस्ट बन गए। 
लेकिन प्रणव को बस इतना ही नहीं चाहिए था। उन्होनें फोटोग्राफी का ऑप्शन चुना। लेकिन प्रणव के लिए ये सफर आसान नहीं था। वहीं साल 2001 में उन्होनें एक ऐसी टेक्नोलोजी बनाई जिससे उनकी जिंदगी ही बदल गई। उन्हे vOICe मिला। vOICe एक आर्टिफिशियल आंख की तरह काम करता है।
सॉफ्टवेयर आपके आस-पास की जगहों को आवाजों में बदल देता है। इसके इयरफोन से आप कोई भी कैसी भी फोटो खींच सकते हैं। इसकी मदद से प्रणव ने ना सिर्फ फोटोग्राफी में कमाल दिखाया बल्कि कई सारे वेब डिजाइन भी किए थे।
हालांकि इस डिवाइस से सिर्फ नेचर, बिल्डिंग और मशीन जैसी चीजों की ही फोटोग्राफी की जा सकती है। प्रणव की इन फोटो को देख कर लोगों को कभी विश्वास ही नहीं हो पाता कि ये कामल उन्होनें किया हैं।  

Leave A comment

ट्विटर