OMG! सांप से भी खतरनाक है ये कीड़ा, जूस में बदल देता है अपने शिकार की बॉडी

OMG! सांप से भी खतरनाक है ये कीड़ा, जूस में बदल देता है अपने शिकार की बॉडी

.
  • 2018-03-14
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK: देश में आजकल मानसून चल रहा है और सभी राज्यों में बारिश से माहौल खुशनुमा बन गया है। लेकिन इस बीच कहीं-कहीं बाढ ने तबाही भी मचा रखी है। बारिश के मौसम में एक और मुसिबत सामने आती है और वो है कीड़े मकोड़े की।

मानसून में कई तरह के कीड़े-मकोड़े बाहर निकलते हैं। सांप से लेकर मकड़ी तक। इन कीड़ों से कई लोगों को डर लगता है, लेकिन आपको बता दें कि इनमें से कुछ कीड़े प्रकृति के लिए काफी यूजफुल होते हैं, तो कुछ खतरनाक भी। आज हम एक ऐसे ही कीड़े के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो बेहद ही खतरनाक है। इस कीड़े का नाम है हैमरहेड वर्म। 
ये इंसानों पर अटैक तो नहीं करता, लेकिन फिर भी काफी खतरनाक होता है। हैमर यानी हथौड़ा। इस कीड़े का नाम इसके आकार की वजह से पड़ा है। दरअसल, इसके सिर का आकार हथौड़े जैसा होता है। ये ज्यादातर यूरोप और US में पाया जाता है। 
इसका मुख्य आहार अर्थवर्म्स होते हैं। अर्थवर्म्स प्रकृति के लिए काफी फ्रेंडली माने जाते हैं, क्योंकि इनकी वजह से ही पेड़-पौधों की हेल्दी ग्रोथ होती है। पूरा का पूरा इको सिस्टम पौधों पर ही डिपेंड करता है। हैमरहेड अगर अर्थवर्म्स को खाते जाएंगे, तो फूड चेन डिस्टर्ब हो जाएगा।
हैमरहेड अपने शिकार को अजीबोगरीब ढंग से मारते हैं। अर्थवर्म्स को देखते ही वो उसके आसपास एक चिपकने वाला तरल पदार्थ छोड़ने लगते हैं। अर्थवर्म्स उनसे  चिपक जाता है। फिर ये अपने शिकार को दबोच लेते हैं।
हैमरहेड tetrodotoxin नाम का केमिकल छोड़ते हैं, जो शिकार की बॉडी को लिक्विड में बदल देता है। इसके बाद वो धीरे-धीरे उन्हें पी जाते हैं। कई साइंटिस्ट्स के मुताबिक, अगर हैमरहेड तेजी से अर्थवर्म्स का शिकार करेंगे, तो इससे प्रकृति पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए इन्हें घर पर देखें तो तुरंत मार दें।

Leave A comment

ट्विटर