इस देश में ट्रांसजेंडर पुरुष रहते हैं मुस्लिम महिला बनकर

इस देश में ट्रांसजेंडर पुरुष रहते हैं मुस्लिम महिला बनकर

.
  • 2018-03-14
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK: दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश है इंडोनेशिया। यहां के लोग मजहब को बहुत ज्यादा तवज्जो देते हैं। एक वारिआ नाम के कम्युनिटी के लोग यहां ज्यादा ही मजहबी विश्वास में पक्के हैं, लेकिन ये सभी अन्य मुस्लिमों से बिल्कुल अलग हैं।
दरअसल, ये लोग ट्रांसजेंडर हैं। ये पुरुष के रूप में पैदा होते हैं, पर स्त्री के रूप में रहते हैं। 2008 में वारिआ लोगों का एक अलग मदरसा भी खोला गया था।
वारिआ शब्द इंडोनेशिया की भाषा- बहासा इंडोनेशिया के दो शब्दों से मिलकर बना है। वनिता, यानी स्त्री और प्रिआ, यानी पुरुष। यह दिलचस्प संयोग है कि संस्कृत, हिंदी और मलयालम सहित कई भारतीय भाषाओं में भी स्त्री के लिए वनिता शब्द प्रचलित है।
वारिआ इंडोनेशिया के ट्रांसजेंडर हैं। पुरुष के रूप में जन्म लेने के बावजूद ये खुद को महिला मानते हैं। इसके बावजूद ये सेक्स चेंज ऑपरेशन नहीं करवाते। इनका मानना है कि ऊपरवाले ने इन्हें पुरुष के रूप में धरती पर भेजा है, इसलिए मृत्यु के बाद यहां से वापस भी पुरुष के रूप में ही जाना चाहिए।
वारिआ लोग भी मजहबी आस्था में पक्के होते हैं। हालांकि मस्जिदों में इन्हें दुविधा का सामना करना पड़ता है कि ये पुरुषों वाली कतार में खड़े हों या स्त्रियों वाली। वैसे, ज्यादातर वारिआ महिलाओं की कतार में ही नमाज पढ़ते हैं। कुछ लोग पुरुषों की कतार में शामिल होते हैं, वे पुरुषों की तरह कपड़े पहन लेते हैं। ये लोग भी बाकियों की तरह रमजान मनाते हैं।
2008 में योग्याकार्ता नामक जगह पर वारिआ लोगों का पहला मदरसा खोला गया था, जहां वे नमाज अदा करने समेत अन्य धार्मिक गतिविधियां करते हैं।
दुनिया के बाकी हिस्सों में थर्ड जेंडर और ट्रांसजेंडर्स के साथ भेदभाव होता है और इंडोनेशिया में भी स्थिति बहुत अलग नहीं है। वहां भी इन्हें उपहास की दृष्टि से देखा जाता है और कई लोग तो पापी भी मानते हैं।

Leave A comment

ट्विटर