घने जंगल में मिली 1500 साल पुरानी लोहे की गेंद, साइंटिस्ट भी नहीं समझ पा रहे रहस्य

घने जंगल में मिली 1500 साल पुरानी लोहे की गेंद, साइंटिस्ट भी नहीं समझ पा रहे रहस्य

.
  • 2018-03-14
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:इतिहास में कई ऐसे राज थे जो समय के साथ दफन हो गए, लेकिन सालों की खोजबीन और स्टडी के बाद आर्कियोलॉजिस्ट्स अतीत के नए तथ्य हमारे सामने लाते रहते हैं।  
बोस्निया के जाविदोविची के घने जंगलों में गांव वाले लकड़ियां इकठ्ठा करने जाते हैं। हाल ही में जंगल गए कुछ लोगों की नजर जमीन से बाहर निकले एक अजीब से पत्थर पर पड़ी।
पत्थर देखने में ही खास लग रहा था इसलिए उन्होंने तुरंत आर्कियोलॉजिस्ट्स से कॉन्टेक्ट किया। जांच में पता चला कि ये गेंद लोहे से बनी हुई थी। 5फीट डायमीटर में फैला ये पत्थर गेंद जैसा दिखता है। इसके स्ट्रक्चर को देखकर लगता है कि ये इंसानों ने नहीं बनाया था। रिसर्चर्स इसकी जांच कर रहे हैं कि आखिर इस पत्थर का रहस्य क्या है?
इस पत्थर पर रिसर्च कर रहे एक साइंटिस्ट समीर ओस्मानागिस ने प्राचीन सभ्यता से इस पत्थर को जोड़ कर स्टडी की। उनके मुताबिक, ये पत्थर पंद्रह सौ साल पुराना है। और पहले भी ऐसे कई पत्थर मिल चुके हैं। लोगों को ये गलतफहमी थी कि इनके बीच सोना छिपा रहता है। इसलिए सभी पत्थरों को तोड़ दिया जाता था।
मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के डॉ. मैंडी एडवर्ड्स के मुताबिक ये पत्थर प्राकृतिक रूप से बनी है। कोंक्रीशन नाम की प्रक्रिया में सालों तक मिनरल्स जुड़ते रहते हैं और ऐसा रूप ले सामने आते हैं।
हालांकि, अभी तक जिओलोजिस्ट्स के मुताबिक अभी तक इस प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी किसी को नहीं है लेकिन ये पत्थर इसका सटीक उदाहरण है। अभी भी रिसर्चर्स इस पर स्टडी कर रहे हैं।

Leave A comment

ट्विटर