पहाड़ों के बीच में छुपा है 11वीं सदी का ये खूबसूरत महल, यहां जाने के लिए है 10 किमी लंबी सुरंग

पहाड़ों के बीच में छुपा है 11वीं सदी का ये खूबसूरत महल, यहां जाने के लिए है 10 किमी लंबी सुरंग

.
  • 2018-03-14
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:दुनिया में बहुत सारे महल है जो सबको आकर्षित करता है, इसी कड़ी में प्रेद्जामा कैसल का भी नाम है, जो पहाड़ों के बीच छुपा है। यहां पहुंचने का रास्ता 10 किमी की गुप्त सुरंग से होकर गुजरता था।
दुनिया को अपनी खूबसूरती से लुभाने वाला स्लोवेनिया का प्रेद्जामा कैसल जो पहाड़ों के बीच छुपा है। इस तक पहुंचने के लिए एक गुप्त रास्ता बनाया गया था, जो 10 किमी लंबी सुरंग से होकर गुजरता था। लेकिन अब ज्यादातर लोगों को इस छुपे हुए रास्ते की जानकारी हो गई, लेकिन 11वीं सदी तक इस रास्ते के बारे में बहुत कम लोग जानते थे।
इस महल को महान शूरवीर एराजेम लूइगर ने रोमन शासकों से अपनी जान बचाने के लिए बनवाया था। अपने दोस्त के सम्मान की रक्षा में लूइगर ने रोमन शासक के रिश्तेदार कमांडर की हत्या कर दी।
सम्राट फ्रेडरिक 3 ने लूइगर को जिंदा या मुर्दा हाजिर करने का फरमान सुना दिया। इस आदेश के बाद लूइगर वहां से भागकर प्रेद्जामा की पहाड़ियों में छुप गए। इस दौरान उन्होंने यहां पर एक महल तैयार करवा लिया। 
कोई वहां तक पहुंच ना सके इसलिए लूइगर ने पहाड़ों के बीच एक गुप्त रास्ता बनाया, जो 10 KM लंबी सुरंग के जरिए महल तक पहुंचता था। कई माह तक फ्रेडरिक के सिपाही तमाम कोशिशों के बावजूद लूइगर का पता लगाने में नाकाम रहे। हालांकि, एक साल बाद उन्हें पता चल गया कि लूइगर प्रेद्जाना की पहाड़ियों में छुपा हुआ है।
इतना ही नहीं, सिपाहियों ने महल तक पहुंचने के गुप्त रास्ते का भी पता लगा लिया। हालांकि, वे जैसे ही महल में घुसने की कोशिश करने लगे, तभी लूइगर ने रास्ते में खौलता हुए तेल डलवा दिया, जिससे सैनिक वापस भाग गए। इसके बाद 400 फीट ऊंचे पहाड़ पर बने इस महल पर राजा के सिपाही बाहर से आक्रमण करने लगे। ये हमला लगातार एक साल तक चला लेकिन लूइगर को कुछ नहीं हुआ।
 

Leave A comment

ट्विटर