5 साल के बेटे से कूड़ा उठाकर, मां ने सिखाया जिंदगी का सबक...पूरे दिन सड़कों पर घूमता रहा

5 साल के बेटे से कूड़ा उठाकर, मां ने सिखाया जिंदगी का सबक...पूरे दिन सड़कों पर घूमता रहा

.
  • 2018-03-14
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:शिक्षा हर बच्चे के लिए जरूरी है। हर बच्चे के लिए शिक्षा की शुरूआत भी मां से होती है। बच्चा जिंदगी के शुरूआती सबक मां से ही सीखता है। मगर कुछ बच्चे अपनी शरारतों से बाज नहीं आते और पढ़ाई से दूरी बनाकर बेफिक्र रहते हैं। लेकिन अब जो हम आपको बताने वाले, उसको पढ़कर आप खुद तय कीजिएगा कि ये तरीका ठीक है या नहीं।
 
दरअसल, थाईलैंड की एक मां ने स्कूल जाने में आनाकानी करते अपने बच्चे को पढ़ाई की अहमियत समझाने का अनोखा तरीका निकाला है। मां ने पांच साल के बेटे से सड़क किनारे पड़ी प्लास्टिक और कांच की बोतलें उठवाईं और फिर उसे बाजार में बेचने को कहा। बेटे को सबक सिखाने के इस काम में महिला के पति ने भी साथ दिया। इसके लिए दोनों ने अपने काम से एक दिन की छुट्टी ली। 
बेटे की इस कठोर परीक्षा को मां ने फेसबुक पर शेयर भी किया। और लोगों को बताया कि कैसे उसने पूरे दिन कूड़ा उठाकर कितना पैसा कमाया।
मां ने बताया कि कैसे दो किलोमीटर पैदल चलकर उन्होंने बोतलें इकठ्ठा की और बाजार में एक बोतल की कीमत आधे डॉलर से भी कम मिली। बोतलें इकठ्ठा करने के बाद बेटे ने अपनी मां से बस पकड़कर घर चलने को कहा। 
मगर बेटे को जिंदगी का पाठ पढ़ाने के लिए मां ने सीधा कोई जवाब न देते हुए बच्चे से पूछा कि क्या उसके पास बस का किराया चुकाने के लिए जरूरी पैसे हैं। मगर बेटे के पास पैसे नहीं थे। ऐसे में मां ने बेटे से कहा कि, अभी हमें और बोतल इकठ्ठा करनी होगी, ताकि हम बस के किराए लायक पैसे जुटा लें। इससे मायूस होने के बजाए बच्चे ने भी मां को पैदल ही घर चलने को कहा।

कुछ दूर पैदल चलने के बाद बच्चे ने मां से आइसक्रीम मांगी, मगर मां ने फिर बच्चे से पूछा कि, क्या उसके पास आइसक्रीम कोन का पैसा चुकाने के लिए जरूरी पांच बाट हैं।
बच्चे ने फिर जवाब न में दिया और कहा कि मुझे आईसक्रीम नहीं खानी। फेसबुक पर वीडियो पोस्ट करने के बाद से ये तेजी से वायरल हो रहा है। अब तक इसे सत्तर हजार से ज्यादा लोग लाइक और 60 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। लोग मां के इस कठोर कदम की लोग तारीफ करते नजर आ रहे हैं।

 

Leave A comment

ट्विटर