करोड़ रुपए किलो मिलती है दुनिया की सबसे महंगी चाय

करोड़ रुपए किलो मिलती है दुनिया की सबसे महंगी चाय

.
  • 2018-03-14
  • niharika

.

Thehook desk : अभी तक आपने कई चाय की पत्तियों के बारे में सुना होगा लेकिन चीन में मिलने वाली “दाहुंग पाओ” नाम की चाय की पत्तियों के बारे में शायद ही सुना होगा। ये दुनिया की सबसे महंगी चाय है। जिसकी एक किलो की कीमत 9 करोड़ है।
“दाहुंग पाओ” नाम की चाय की पत्ती को दुनिया की सब से मंहगी चाय की पत्ती कहा जाता है और इस चाय को पीने के लिए बहुत से लोग लाखों रुपये देने के लिए तैयार रहते हैं। इस चाय की पत्ती के महंगे होने का कारण यह है कि इस चाय की पत्ती का पौधा दुर्लभ है और उसे विशेष प्रकार से देख-रेख की ज़रूरत होती है।
चीन में लोगों का कहना है कि “दाहुंग पाओ” चाय बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती हैं और जब मींग शासन श्रंखला में महारानी की तबीअत खराब हुई थी तो इसी चाय से उन्हें स्वस्थ्य कर दिया गया था जिसके बाद इस राजा ने “दाहुंग पाओ” की खेती करने का आदेश दिया और चूंकि यह राजा हमेशा लाल रंग का एक लंबा चोगा पहने रहता था इस लिए इस चाय की पत्ती का नाम “दाहुंग पाओ” यानी लंबा लाल पड़ गया।
पुराने ज़माने में चीन में चाय पैदा करने वाले किसान, बसन्त के मौसम में सुबह-सुबह पहाड़ पर जाते थे और चाय के लिए उपासना करते थे ताकि पैदावार ज़्यादा हो। कहते हैं इस चाय की पत्ती को बकरी के दूध से धोया जाता है और फिर उसे पका कर सूखने के लिए रख दिया जाता है और इस पूरी प्रक्रिया में अस्सी साल का समय लग सकता है।

दाहुंग पाओ” चाय की पत्तियां अब खत्म होंने की कगार पर हैं। फिलहाल पूरी दुनिया में इस चाय के सिर्फ छह पौधे बचे हैं और इस चाय को खरीदना भी सब के बस की बात नहीं है क्योंकि इसके खास बेचने वाले होते हैं। चीन के बाहर भी इस चाय की पत्ती की बहुत मांग है और कई बार इसे चीन के बाहर भी बोने की कोशिश की जा चुकी है। लेकिन कभी कोई सफल नहीं हो सका।

Leave A comment

ट्विटर