ब्लैक हॉल्स पर रिसर्च करने वाले स्टीफन हॉकिन्स से जानें सफलता के 7 मंत्र, सबको पता होनी चाहिए

ब्लैक हॉल्स पर रिसर्च करने वाले स्टीफन हॉकिन्स से जानें सफलता के 7 मंत्र, सबको पता होनी चाहिए

.
  • 2018-03-14
  • niharika

.

Thehook desk : ब्रह्मांड के रहस्‍यों को बताने वाले वैज्ञानिक स्‍टीफन हॉकिंग का निधन हो गया है। वह 76 साल के थे। वो ब्लैक होल्स पर काम कर रहे थे। ब्लैक होल्स इस समय ब्रह्मांड में सबसे बड़ रहस्य के बारे जाने जाते हैं। इसके अलावा उन्होंने कई ब्रह्मांड के रहस्यों पर कई किताबें भी लिखीं। ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम उनकी काफी प्रसिद्ध किताब थी। वो थ्योरिटिकल साइंटिस्ट थे।
1. अगली बार जब आपको कोई यह कहे कि आपने गलती की है तो उससे कहें कि गलती करना अच्छी बात हो सकती है क्योंकि बिना गलतियों के न तो तुम और न मैं ही जिंदा रह सकता हूं।
2. ज्ञान एक ऐसी शक्ति है जो आपको बदलाव को स्वीकार करने की क्षमता सिखाती है।
3. मैंने नोटिस किया है कि ऐसे लोग जो यह विश्वास करते हैं कि वही होगा जो भाग्य में लिखा होगा, वही सड़क पार करने से पहले सड़क को गौर से देखते हैं।
4. मैं एक ऐसा बच्चा हूं जो कभी बड़ा नहीं हो पाया। मैं अभी भी 'कैसे' 'क्यों' का सवाल करता हूं।
5. वे लोग जिन्हें उनके IQ पर बहुत घमंड होता है, वे दरअसल हारे हुए लोग होते हैं।
6. शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए मेरी सलाह है कि आपको आपके शरीर की कमी कुछ भी अच्छा करने से नहीं रोक सकती है, और इसका कभी भी अफोसस भी नहीं करना चाहिए। अपने काम करने की स्प‍ि‍रिट में अपंग होना बुरी बात है।
7. पिछले 49 सालों से मैं मरने का अनुमान लगा रहा हूं। मैं मौत से डरता नहीं हूं। मुझे मरने की कोई जल्दी नहीं है। उससे पहले मुझे बहुत सारे काम करने हैं।

 

Leave A comment

ट्विटर