सिर्फ फूलों की खेती करके करोड़पति बन गया पंजाब का ये किसान, PM मोदी भी दे चुके हैं अवॉर्ड

सिर्फ फूलों की खेती करके करोड़पति बन गया पंजाब का ये किसान, PM मोदी भी दे चुके हैं अवॉर्ड

.
  • 2018-03-14
  • niharika

.

Thehook desk : देश में कई ऐसे लोग हैं जो एग्रीकल्चर को सिर्फ खेती-किसानी के नजर से नहीं बल्कि कारोबार में रूप में देखते हैं। ऐसे ही एक शख्स हैं गुरप्रीत शेरगिल। गुरप्रीत ने इंजीनियरिंग छोड़कर खेती का रास्‍ता अपनाया और धीरे-धीरे करोड़पति बन गए।
उन्होंने पारंपरिक खेती को छोड़कर फूलों की खेती शुरू की। उनके फूल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फेमस हैं। रचनात्‍मक खेती के लिए गुरप्रीत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सम्‍मानित कर चुके हैं। गुरप्रीत ने 1994 में एक प्राइवेट कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग का डिप्‍लोमा किया था। इसके बाद वे पंजाब की एक कंपनी में नौकरी करने लगे। लेकिन, उनका बहुत दिनों तक इस नौकरी में मन नहीं लगा फिर उन्होंने 1996 में नौकरी छोड़ दी। फिर वो वापस घर आ गए जहां उन्होंने 14 हेक्‍टेयर एग्रीकल्‍चरल लैंड पर पारंपरिक गेहूं-धान की खेती शुरू कर दी।
गुरप्रीत को पारंपरिक खेती में बहुत लाभ नहीं मिला। इसके बाद साल 2000 में उन्होंने फूलों की खेती शुरू की। उन्होंने सबसे पहले जमीन में गुलाब लगाए। इसके बाद विदेशी फूल ग्‍लाइडियोलस, गेंदा आदि की खेती शुरू की। गुरप्रीत ने बताया कि वे साल‍1 से 1.5 करोड़ रुपए आसानी से कमा लेते हैं।
हर साल विदेशी भी इनके खेतों को देखने के लिए आते हैं। साल 2015 में शेरगिल को कृषिमंत्री राधामोहन सिंह और 2016 में उन्‍हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सम्‍मानित कर चुके हैं। 

Leave A comment

ट्विटर