इंसानों की तरह बात करती है दुनिया की सबसे बड़ी जीव, जो आप बोलते हो उसका मिलता है जवाब..

इंसानों की तरह बात करती है दुनिया की सबसे बड़ी जीव, जो आप बोलते हो उसका मिलता है जवाब..

.
  • 2018-03-13
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:अभी तक सिर्फ इंसानों को मजाक करते देखा होगा, मगर इस मामले में जानवर भी पीछे नहीं है। इनमें सबसे पहला नाम दुनिया की सबसे बड़ी स्थनधारी जीव व्हेल का आता है।
 
ब्लू व्हेल भी इंसानों की तरह बोल सकती है और मजाक कर सकती है। वैज्ञानिकों ने एक किलर व्हेल को इस तरह से ट्रेन किया है जो इंसानों की मिमिक्री कर सकती है।
 यह एक मादा किलर व्हेल 'Wikie' है जो 16 साल की है। यह मछली इंसानों की आवाज में बोलती है। विकी व्हेल फ्रांस के एक अक्वेरियम में रहने वाली मछली है जिसको इंसानों की भाषा में बोलने की ट्रेनिंग दी गई है। इसी के चलते वो इंसानों द्वारा बोलने जाने वाले हेलो, हाय और बाय-बाय जैसे शब्दों को उसी तरह दोहरा कर रिप्लाई करती है।
जब यह व्हेल आवाज निकालती है तो कुछ-कुछ हाथी के चीखने जैसी ध्वनि सुनाई देती है। हालांकि इसके बावजूद लेकिन ये उसी ढंग में बोल लेती है जिस तरीके से इंसान बोलते हैं। रसर्चरों ने विकी की आवाज का एक ऑडियो भी बनाया है। इसमें साफ सुना जा सकता है कि जिस तरीके से उसकी ट्रेनर हेलो, बाय-बाय, और वन-टू-थ्री कह रही है, उसी ढंग से व्हेल भी आवाज निकालकर तीनों चीजें दोहरा रही है।

विकी की आवाज को जब साउंड सॉफ्टवेयर की मदद से जांचा गया तो उसके तीन शब्द, इंसानों की आवाज से काफी मेल खा रहे थे। इससे पहले तोते, डॉल्फिन जैसे जानवरों को इंसानों की कॉपी करते पहले भी देखा जा चुका है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई किलर व्हेल इंसानों जैसी आवाज निकाल रही है।

Leave A comment

ट्विटर