खोया हुआ शहर, जहां जमीन में गड़े हैं हीरे जवाहरात...ऐसी है घने जंगलों में खोए शहर की कहानी

खोया हुआ शहर, जहां जमीन में गड़े हैं हीरे जवाहरात...ऐसी है घने जंगलों में खोए शहर की कहानी

.
  • 2018-03-09
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:इंका सभ्यता का एक खोया हुआ शहर है पाइतिति। ऐसा माना जाता है कि यह शहर एंडेस के पूर्व दिशा में कहीं बसा था। लेकिन अब यह दक्षिण-पूर्वी पेरू, उत्तरी बोलिविया या फिर दक्षिण-पश्चिमी ब्राजील के घने जंगलों में कहीं खो गया है।
पाइतिति के बारे में बहुत कहानियां famous हैं उनके अनुसार एनकारी नामक व्यक्ति ने कुएरो और कुजको सभ्यता की स्थापना की और अपना शेष जीवन जंगलों में गुजारने के लिए वे पाइतिति चले गए थे। इंका सभ्यता से संबंधित कुइचुआन लोगों का कहना था कि कॉनकुइस्टाडोर्स छोड़ते समय उन्होंने इस जंगल में काफी बड़ी मात्रा में सोना, चांदी व अन्य कीमती पत्थर छिपाए थे।
उन लोगों के अनुसार इनकी संभावित जगह दक्षिणपूर्वी पेरू हो सकती है। 16वीं शताब्दी में इंका और स्पेनिश लोगों में करीब चालीस साल तक युद्ध चला था।
युद्ध को जीतकर स्पेनिश लोग यहां काबिज हो गए थे। वर्ष 2001 में इटली के पुरातत्व शास्त्री मारियो पालिआ को रोम में कुछ ऐसे दस्तावेज मिले थे जिनसे यह पता चलता था कि एंडेस के रेन फॉरेस्ट में पाइतिति नामक एक सोने-चांदी से भरा हुआ शहर था
2001-2003 के बीच बोलिविया के पुरातत्व शास्त्रियों ने यहां काफी रिसर्च की। 2009 में भी कुछ famous अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पेरू के जंगलों में इस शहर के पुराने अवशेष तलाशे। इन सभी अवशेषों के आधार पर बात नकारी नहीं जा सकती कि यहां पाइतिति नामक एक शहर था।

 

Leave A comment

ट्विटर