दुनिया भूल गई इस शख्स को, आज होते तो कहलाते दुनिया का सबसे अमीर आदमी

दुनिया भूल गई इस शख्स को, आज होते तो कहलाते दुनिया का सबसे अमीर आदमी

.
  • 2018-03-06
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:जैकब फ़ग्गर अगर आज ज़िंदा होते, तब भी बिल गेट्स, मार्क ज़करबर्ग, वैरन बफेट और कारलोस स्लिम यानी दुनिया के चार बड़े रईसों से ज़्यादा दौलतमंद होते।  जैकब के जीवनीकार और वॉल स्ट्रीट जनरल के पूर्व संपादक ग्रेग स्टाइनमेट्ज़ के मुताबिक, इस जर्मन बैंकर और व्यापारी को 'द रिच वन' पुकारा जाता था। ये दौर था साल 1459 से 1525 का।
जैकब ने उस दौर में आज के 400 बिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 25 खरब रुपये कमाए। ग्रेग ने 2015 में जैकब को अपनी किताब 'द रिचेस्ट मैन हू एवर लिव्ड' में इतिहास का सबसे अमीर आदमी बताया।
दुनिया फ़ग्गर के बारे में शायद इसलिए भी कम जानती है, क्योंकि वो रंगीन मिजाज़ आदमी नहीं थे। जैसा कि उस दौर के रईसों के लिए एक बहुत साधारण बात थी।
फ़ग्गर ने कभी कोई राजनीतिक ऑफिस बनाना या पोप बनना नहीं चाहा। न ही फ़ग्गर ने इमारतें बनवाने और न ही पुर्नजागरण के किसी आर्टिस्ट को स्पॉन्सर करने का काम किया।
फ़ग्गर का सबसे मशहूर काम रहा फग्गराई। यानी एक सामाजिक हाउसिंग प्रोजेक्ट, जिसे उन्होंने दक्षिणी जर्मनी के ऑग्सबर्ग में बनाया था। फ़ग्गर का ये काम अब भी जर्मन में मशहूर है क्योंकि यहां रहने वाले लोग अब भी साल का किराया क़रीब एक डॉलर यानी 64 रुपये देते हैं।
इसका ये कतई मतलब नहीं है कि जैकब फग्गर अपनी निशानी नहीं छोड़ गए। उनका प्रभाव आज भी महसूस किया जा सकता है, हालांकि इस तथ्य को झुठलाया नहीं जा सकता कि कम लोग ही उन्हें जानते हैं।

 

Leave A comment

ट्विटर