प्यार करने वालों का लगता है मेला, मांगी जाती है मन्नतें

प्यार करने वालों का लगता है मेला, मांगी जाती है मन्नतें

.
  • 2018-02-15
  • niharika

.

THE HOOK DESK : राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक ऐसी जगह है, जहां प्यार करने वालों के लिए हर दिन वैलेंटाइन डे होता है। प्यार करने वालों का यहां आना-जाना लगा रहता है। यहां एक-दूसरे का साथ उम्रभर निभाने की कसमें खाई जाती है और मन्नतों के धागे बांधे जाते हैं।
प्यार करने वाले इस मजार पर आकर खुद को धन्य मानते हैं। प्यार करने वाले एक-दूसरे के साथ जिंदगी भर निभाने की कसमें खाते हैं। इस जगह को दो प्यार करने वाले मोहब्बत का प्रतीक मानकर पूजा करते हैं।यह मजार भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल सीमा के पास लैला-मजनूं की मजार है। मजार श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ में सरहद से 10 किलोमीटर दूर बिंजौर गांव में है। इस दरगाह पर हर साल जून में मेला लगता है। लेकिन प्रेमी जोड़े किसी खास दिन का इंतजार नहीं करते हैं। इस मजार पर प्रेमी जोड़ों के आने का सिलिसला रोजाना चलता रहता है।
जोडे इस मजार पर चादर, नमक, झाड़ू, नारियल और प्रसाद चढाते हैं। ये मजार सभी जाति-धर्म के लोगों के लिए आस्था का केंद्र है।यहां एक धारणा प्रचलित है कि लैला-मजनूं ने पाकिस्तान से यहां आकर दम तोड़ा था। उसी धारणा के चलते ना सिर्फ राजस्थान बल्कि पंजाब और हरियाणा के प्रेमी जोड़े अपने प्यार को सपल बनाने के लिए पूजा करने आते हैं। सरहदी इलाका होने की वजह से बीएसएफ और सेना के जवानों के लिए भी यह मजार आस्था का केंद्र है।
जून में लगने वाले मेले में खेलों का आयोजन भी होता है। पुरुष कबड्डी, वॉलीबाल और कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इसमें राजस्थान, हरियाणा और पंजाब की टीमें हिस्सा लेती हैं। मेले में कव्वाली कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है।

Leave A comment

ट्विटर