चंगेज खान ने एक घोड़े पर जीत ली थी पूरी दुनिया, लेकिन आज भी इस राजा की कब्र है सबके लिए रहस्य

चंगेज खान ने एक घोड़े पर जीत ली थी पूरी दुनिया, लेकिन आज भी इस राजा की कब्र है सबके लिए रहस्य

.
  • 2018-02-14
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:मंगोलिया का योद्धा चंगेज खान जिसने एक घोड़े पूरी दुनिया जीत ली थी। उसके नाम से ही पूरी दुनिया डरती थी। लेकिन आज तक इस बात का पता नहीं चल पाया कि उसे कहां दफनाया गया है।
 मंगोलिया में विकास के नाम पर सिर्फ 2% सड़कें ही बनी हैं, लेकिन एक जमाना ऐसा था कि जब उसके शासक से पूरी दुनिया डरती थी। वो था चंगेज खान, जिसने एक घोड़े पर पूरी दुनया जीत ली थी। 13वीं शताब्दी का ये योद्धा पूरी दुनिया में अपनी रणनीति और जंग के लिए जाना जाता है। प्रशांत महासागर और कैस्पियन सागर के बीच में आने वाली हर चीज पर चंगेज का ही कब्जा था।
करीब 800 साल पहले मर ​चुके इस मंगोलियाई योद्धा की असली कहानी इसके मरने के बाद शुरु हुई। इसकी कब्र आज तक सभी के लिए राज बनी हुई है। कोई नहीं जानता कि चंगेज को कहां दफनाया गया था। 
चंगेज के मरने के बाद उसे एक खुफिया जगह दफना दिया गया। उसकी कब्र कोई खोज न पाए इसलिए जब उसकी लाश ले जाई जा रही थी, तब जो भी रास्ते में आया उसे मार दिया गया। उस कब्र के ऊपर 1000 घोड़े दौड़ाए गए थे, ताकि कोई निशान न मिले।
चंगेज खान खुद चाहता था कि उसकी लाश किसी के हाथ लगे या किसी को पता चले कि वो कहां दफनाया गया है। कई लोगों का मानाना है कि चंगेज की कब्र का अगर किसी को पता चल गया तो, दुनिया तबाह हो जाएगी। चंगेज की कब्र के राज को 14वीं शताब्दी के तुर्क-मंगोलियाई राजा तैमूर लंग की कब्र से जोड़ा जाता है, जिसे सोवियत पुरातत्वविदों ने 1941 में खोदा था और इसके फौरन बाद दूसरा विश्वयुद्ध शुरू हो गया था।
साल 1990 में पहली बार जापान और मंगोलियाई सरकार ने मिलकर Gurvan Gol नाम का प्रोजेक्ट चलाया था। लेकिन उसी साल मंगोलियाई में डेमोक्रेटिक क्रांति हुई और प्रोजेक्ट को बंद कर दिया गया। लोग नहीं चाहते थे कि ये राज दुनिया के सामने आए।

चंगेज़ की कब्र खोजने के लिए कुछ अटकलों और बाकी रिसर्च का सहारा लिया जा रहा है। लेकिन अटकलें और रिसर्च आपस में मेल नहीं खा रहीं। मंगोलिया की Ulaanbaatar State University के प्रोफ़ेसर Dr Diimaajav Erdenebaatar, पुरातत्व विभाग के प्रमुख हैं। वो साल 2001 से मंगोल के दूसरे राजा Xiongnu की कब्र की रिसर्च कर रहे हैं। कहते हैं कि चंगेज, Xiongnu का ही वंशज है। Xiongnu की कब्र करीब 2000 साल पुरानी है। रिसर्चर्स इसके जरिए ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि चंगेज़ की क्रब कैसी होगी।
Xiongnu की कब्र जमीन के 20 फीट अंदर है और उसके आस-पास चौकोर पत्थर रखे थे। इसके अलावा उसकी कब्र में कई कीमती चीजें रखी थीं, जो उसके शासन को बयां कर रही थीं। जैसे रोम के कांच के बने पदार्थ, कीमती धा​तु के सिक्के, चीनी रथ, सोना चांदी आदि। कहा जाता है ​कि मंगोलियाई सैनिकों ने चंगेज को Khentii का पहाड़ 'Burkhan Khaldun' में कहीं दफनाया था, लेकिन जो 1000 घोड़े दोड़ाने की बात हुई थी, उस हिसाब से उसे कहीं प्लेन जगह पर दफनाया गया होगा, जैसे Xiongnu को दफनाया गया था।

Leave A comment

ट्विटर