ये है दुनिया का सबसे ईमानदार शहर, यहां कुछ खोया है तो जरूर वापस मिलेगा

ये है दुनिया का सबसे ईमानदार शहर, यहां कुछ खोया है तो जरूर वापस मिलेगा

.
  • 2018-02-14
  • niharika

.

Thehook desk : जापान की राजधानी टोक्यो को दुनिया का सबसे ईमानदार शहर माना जाता है।  टोक्यो में अगर आपकी कोई ऐसी चीज गुम हो जाए जिस के साथ आपका नाम, पता या नंबर अंकित है तो इस बात की श्योरिटी है कि वह आप तक जरूर वापस लौटेगी।
 यहां की प्रशासकीय व्यवस्था में खोया-पाया विभाग की एप्रेसिएबल कार्यशैली और कीर्तिमानों ने नो डॉउट जापान को यश दिलाया है। जब भी लोगों को कोई सामान कहीं पड़ा मिलता है, तो लोग उसे खोया-पाया विभाग के पास पहुंचा देते हैं। चाबियां, चश्में और दैनिक उपयोग की कई चीजों के अलावा अरबों रुपये प्रति वर्ष खोया-पाया विभाग के पास पहुंचते हैं।
जापान में ईमानदारी पर इनाम भी मिलता है। जापान के खोया सामान कानून के मुताबिक, अगर किसी के खोये पैसे को कोई खोया-पाया विभाग में जमा करे, तो उस रकम में से 5 से 20% प्रतिशत तक की राशि इनाम के रूप में दी जा सकती है।
जापानी स्कूलों में छात्रों को नैतिकता और अच्छे बर्ताव की सीख दी जाती है। यहां छात्रों को यह कल्पना करना सिखाया जाता है कि जब वह किसी का खोया सामान या पैसा उसे लौटाएंगे, तो उन लोगों को कैसी असीम खुशी मिलेगी? दूसरों की ख़ुशी में खुश होना ही सच्ची ख़ुशी है। इन्ही ऊंचें नैतिक मूल्यों की वजह से जापान के लोग महंगे से महंगे मोबाइल फोन आदि यहां तक कि अपना वॉलेट भी रेस्टोरेंट की मेज पर छोड़ कर वॉशरूम में बेफिक्र हो कर चले जाते है।

Leave A comment

ट्विटर