शाही घराने के राजकुमार है ये, इनके ठाठ-बाट का कोई मुकाबला नहीं

शाही घराने के राजकुमार है ये, इनके ठाठ-बाट का कोई मुकाबला नहीं

.
  • 2018-02-13
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:राजा, रानी, महल, घोड़े, नौकर-चाकर, सब कहानी का हिस्‍सा तो हैं ही लेकिन भारत में यह कहानी हकीकत है। भारत में ब्रिटिश शासन के जाने के बाद लागू हुए प्रिवी पर्स के बाद भी कुछ परिवार ऐसे हैं जिनका शाही अंदाज और ठाठ-बाट पूरी तरह से बरकरार हैं। चाहे जोधपुर, राजस्‍थान के महाराजा गज सिंह हों या फिर बड़ौदा के गायकवाड़, आज भी इनके पास जिंदगी का शाही अंदाज देखने को मिलता है।
 
जोधपुर का शाही घराना :-
जोधपुर का शाही घराना उम्‍मेद भवन पैलेस जिसे दुनिया के सबसे महंगे होटलों में शुमार किया जाता है, इसके मालिक हैं जोधपुर राजस्‍थान के महाराजा गज सिंह। इस महल को उनके पिता महाराजा उम्‍मेद सिंह ने बनवाया था। ताज होटल्‍स की ओर से इसे मैनेज किया जाता है।  अल्सियार का शाही परिवार राजस्‍थान के झुंझनू में स्थित है अल्सियार जिसकी सत्‍ता अब इस वंश के 16वें सदस्‍य कुंवर अभिमन्‍यु सिंह के हाथ में है। कुंवर अभिमन्‍यु सिंह को राजा ऑफ खेत्री भी कहा जाता है। उनके पास जयपुर और रणथंभौर में एक-एक हवेलियां हैं।
अल्सियार का शाही परिवार :-
अल्सियार का शाही परिवार राजस्‍थान के झुंझनू में स्थित है अल्सियार जिसकी सत्‍ता अब इस वंश के 16वें सदस्‍य कुंवर अभिमन्‍यु सिंह के हाथ में है। कुंवर अभिमन्‍यु सिंह को राजा ऑफ खेत्री भी कहा जाता है। उनके पास जयपुर और रणथंभौर में एक-एक हवेलियां हैं।
मैसूर का वाडियार घराना :- 
मैसूर का वाडियार घराना 23 वर्ष के यदुवीर कृष्‍णनदत्‍ता चामराज वाडियार अब मैसूर कर्नाटक के महाराज और वाडिया घराने के उत्‍तराधिकारी भी हैं। कहा जाता है कि इस परिवार के पास वर्तमान समय में करीब 10,000 करोड़ रुपए की संपत्ति है।
बीकानेर की राजकुमारी :-
बीकानेर की राजकुमारी वर्तमान में इस राजपरिवार का राजकाज फॉर्मर शूटर और अर्जुन पुरस्‍कार विजेता राजकुमार राजश्री कुमारी के हाथ में है।
वह राजस्‍थान में राजपरिवार के कई ट्रस्‍ट्स की मालिकन तो हैं ही साथ ही साथ वह लालगढ़ महल की मालकिन भी हैं।

Leave A comment

ट्विटर