कभी झुग्गी में रहकर ये मशहूर उद्योगपति दो वक्त की रोटी कमाता था, आज हैं 6.4 अरब डॉलर का मालिक

कभी झुग्गी में रहकर ये मशहूर उद्योगपति दो वक्त की रोटी कमाता था, आज हैं 6.4 अरब डॉलर का मालिक

.
  • 2018-02-13
  • niharika

.

THEHOOK DESK: ‘कोई धंधा छोटा या बड़ा नहीं होता और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता.’ ये डायलॉग आजकल हर किसी की जबान पर है। लेकिन महज कुछ ही लोग हैं जो असल जीवन में इसे उतारते हैं और अपनी किस्मत खुद लिखते हैं।
ऐसे ही एक कहानी है भारत के सबसे मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी की, जो तंग गलियों से निकलकर आज दुनिया भर में पहचाने जाते हैं। गौतम अडानी का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में 24 जून 1962 को हुआ था. अडानी के छह भाई-बहन थे।अडानी का परिवार बेहद संपन्न नहीं था इसलिए वो उस दौरान अहमदाबाद के पोल इलाके की शेठ चॉल में रहते थे।
अपनी पढ़ाई बीच में अधूरी छोड़कर अडानी एक दिन कुछ पैसे लेकर मुंबई आ गए, उस वक्त वो महज 18 साल के थे। मुंबई जाकर वह हिंद्रा ब्रदर्स में महज तीन सौ रुपये सैलरी पर काम करने लगे। लेकिन अडानी इतने में ही नहीं मानने वाले थे जल्दी ही उन्होंने 20 साल की उम्र में ही हीरे का ब्रोकरेज आउटफिट खोल लिया।किस्मत ने साथ दिया और पहले ही साल कंपनी ने लाखों का टर्नओवर किया, फिर भाई मनसुखलाल के कहने पर अडानी मुंबई से अहमदाबाद आकर भाई की प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करने लगे. फिर पीवीसी इंपोर्ट का सफल बिजनेस शुरू हुआ।
जब प्लास्टिक कारोबार से पूंजी इकट्ठा हुई, तो 1988 में गौतम ने अडानी एक्सपोर्ट लिमिटेड की नींव शुरू की। यह कंपनी पॉवर व एग्रीकल्चर कमोडिटीज के सेक्टर में काम करने लगी। धीरे-धीरे एक्सपोर्ट का कारोबार गति पकड़ता रहा, उन्होंने पोर्ट सहित कई कारोबार में हाथ डाले तो हर जगह सफलता नसीब हुई।
अडानी ग्रुप का कारोबाद दुनिया भर में फैला हुआ है, अडानी की पत्नी का नाम प्रीति है, जो पेशे से डेंटिस्ट हैं और अडानी फाउंडेशन की हेड हैं। अडानी के दो पुत्र हैं-करण और जीत। इतना ही नहीं अडानी के पास दो प्राइवेट जेट हैं। बीचक्रॉफ्ट जेट जो 2005 में खरीद था और हॉकर जेट 2008 में खरीदी गई थी। 

Leave A comment

ट्विटर