जमीन पर नहीं 40 फीट ऊपर उल्टी चलती है ट्रेन

जमीन पर नहीं 40 फीट ऊपर उल्टी चलती है ट्रेन

.
  • 2018-02-06
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:  भले ही आप विश्वास न करें लेकिन ये सच है कि एक ऐसी ट्रेन है जो हर रोज हजारों यात्रियों को दुनिया का अनोखा सफर कराती है।ये खास ट्रेन जर्मनी के पास जो जमीन पर नहीं हवा में चलती है।

 जर्मनी के वुप्पर्टल में एक ऐसी ट्रेन है जो सभी पैसेंजर को उल्टा लटककर सफर कराती है। दरअसल, यह शहर बहुत पहले विकसित हो गया था। ये शहर इतना व्यस्त है कि सड़कों पर ट्रेन चलाने की जगह ही नहीं है। यही वजह है कि वहां के इंजीनियरों ने इस समस्या का हल निकालने के लिए हैंगिंग ट्रेन को शुरू करने का विचार किया। इस ट्रेन को 1901 में शुरु किया गया था।
यह ट्रेन बिजली से चलती है और करीब लगभग 40 फीट की ऊंचाई का सफर करते हुए 13।3 किमी की दूरी तय करती है। हर रोज लगभग करीब 82000 यात्रियों को ऐसा रोमांचक सफर कराती है।
इस यात्रा के दौरान यह 20 स्टेशनों पर रूकती है। हालांकि, 1999 को इस ट्रेन से एक दुर्घटना हो गई थी। ये ट्रेन अचानक वुप्पर नदी में गिर गई। जिसमें करीब 5 लोग मर गये थे,लेकिन तब से इस तरह का हादसा अभी तक नहीं हुआ।
हैंगिग ट्रेन के ट्रैक की लंबाई 13।3 किमी है और यह नदी से 39 फीट ऊपर चलती है। ट्रेन के रूकने के लिए बीस स्टेशन बनाए गए हैं। यह ट्रेन लाइट से चलती है। पहाड़ी इलाका होने की वजह से अंडरग्राउंड रेल भी नहीं चलाई जा सकती थीं। इस स्थिति में कुछ इंजीनियरों ने हैंगिंग ट्रेन चलाने का फैसला किया, इसे दुनिया की सबसे पुरानी मोनो रेल में से एक माना जाता है।

Leave A comment

ट्विटर