कभी ऐसा ब्रिज जिस पर बहती है नदी...नहीं देखा तो यहां देखिए

कभी ऐसा ब्रिज जिस पर बहती है नदी...नहीं देखा तो यहां देखिए

.
  • 2018-01-25
  • niharika

.

Thehook desk : जनसंख्या बढ़ने के साथ ही दुनिया में वाहनों की गिनती भी बढ़ रही है। आज हर एक व्यक्ति के पास अपनी कार या बाइक है जिस वजह से शहरों में ट्रैफिक भड़ता जा रहा है। इसी ट्रैफिक को देखते हुए सरकार ने सड़कों पर ब्रिज बना दिए हैं जिससे लोगों को आने जाने में मुश्किल न हो। ऐसे ही आपने कई फ्लाईओवर या ब्रिज देखें होंगे लेकिन जर्मनी देश में मैगडेन नाम का एक शहर है जहां नदी के ऊपर ब्रिज बना हुआ है और इस ब्रिज पर वाहनों की जगह नदी का पानी ही बहता है।

इस ब्रिज का काम 1930 में शुरू हुआ था लेकिन दूसरे विश्व युद्ध के कारण इसका काम बीच में ही रूक गया और 1997 में दोबारा इस ब्रिज का काम शुरू हुआ जो 2003 में पूरा हुआ। इस ब्रिज के ऊपर छोटे बड़े जहाज भी चलते हैं और इसकी लंबाई लगभग 1 किलोमीटर है। व्यापारियोें के लिए यह ब्रिज काफी महत्वपूर्ण हैं।
इस ब्रिज के निर्माण का मुख्य कारण यह था कि मैगडेबर्ग शहर के बाहर हवेल और मिटेलैंड नहरें उल्ट दिशा में बहती थी इसलिए इन नहरों को एक साथ मिलाकर नदी के ऊपर से ब्रिज के द्वारा ले जाया गया और शहर से काफी दूर एल्बे नदीं में मिला दिया गया। यह ब्रिज पर्यटकों के देखने के लिए आकर्षण का केंद्र है।

Leave A comment

ट्विटर