एक सामान्य बच्चे से 3 गुना वजनी और आकार में दोगुने...ये हैं सबसे बड़े और भारी-भरकम बच्चे

एक सामान्य बच्चे से 3 गुना वजनी और आकार में दोगुने...ये हैं सबसे बड़े और भारी-भरकम बच्चे

.
  • 2018-01-13
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:इस दुनिया में हर कपल की एक ख्वाहिश होती है कि उसे एक प्यारा सा बच्चा हो जो दिखने में बहुत ही क्यूट सा हो। जिस गोद में लेने का मन करे। लेकिन क्या हो अगर वही बच्चा बहुत भारी-भररकम निकल जाए। 
 जी हां ऐसा ही हुअ है दुनिया का कई देशों में जहां जन्म लेने के साथ ही बच्चे का वजन था 10 किलो। आज हम आपको ऐसे ही बच्चों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका वजन सुन आप भी भौचक्के रह जाएंगे।  इस दुनिया में सबसे भारी बच्चा जिसका वजन 22 pounds (9.98 kg) था जिसका जन्म Ohio में 1879 में हुआ था। लेकिन दुख की बात ये रही कि वहग केवल 11 घंटे ही जीवित रहा था। आज के समय में कई बच्चे एक सामान्य आकार से बहुत बड़े पैदा होते हैं। जो इस प्रकार हैं - 
1. Indonesia में एक बच्चे का जन्म हुआ था जिसका वजन एक साल के बच्चे के जितना था। यानी 19.2pounds (8.7 kg)। इस बच्चे का नाम Akbar Rissudin था। यह Indonesia में जन्म लेने वाला सबसे भारी बच्चा था।
इसका जन्म C-section के द्वारा हुआ था और जन्म के समय ही इसका वजन 19.2 pounds था। Doctors ने कहा था कि pregnancy के वक्त मां ने ज्यादा मात्रा में glucose लिया होगा। इस वजह से इसका वजन इतना ज्यादा हो गया होगा।
2. Nadia Khalina नाम की बच्ची का जन्म जब हुआ था तो इसका वजन 17.1 pounds (7.75 kg) था। इसका वजन एक सामान्य बच्चे की तुलना में दोगुना था। इसका जन्म Siberia के Barnaul में September 26, 2007 को हुआ था। 
3. Australia के Kempsey में January 26, 1963 को Stephen Lyttle नामक एक बच्चे का जन्म हुआ जिसका वजन 16.5 pounds  (7.4 kg) था। इसके नाम Australia की सबसे हेवी वेट वाले बच्चे का रिकॉर्ड दर्ज है। जन्म के समय एक सामान्य बच्चे का वजन 7.43 pounds  (3.37 kg)  होता है।
Stephen अब 50 साल के हो गए हैं अपने उम्र के साथ एक सामान्य वजन और हाईट के हो गए हैं।
4. Sammisano Otuhiva नाम की बच्ची जिसका वजन जन्म के साथ 16 pounds 1.7 oz (करीब 7.3 kg) था। इसका जन्म California के San Francisco में August 2014 को हुआ था जिसके नाम बहुत ही बड़े बच्चे का रिकॉर्ड दर्ज है। डॉक्तर्श का कहना था कि अगर यह अपने जन्म लेने वाले दिन के बाद जन्म लेती तो इसका वजन 18 pounds (8 kg) रहता। 
5. साल 2011 में Texas के Longview में Good Shepherd Hospital में JaMichael नाम के बच्चे का जन्म हुआ था जिसका वजन 16 pounds (करीब 7.2 kg) था।
उसका nickname अस्पतालके स्टाफ ने मिलकर “The Moose” रखा था। 

Leave A comment

ट्विटर