ये हैं दुनियाभर की चुनिंदा शहरों की 150 साल से भी ज्यादा पुरानी पहली तस्वीरें

ये हैं दुनियाभर की चुनिंदा शहरों की 150 साल से भी ज्यादा पुरानी पहली तस्वीरें

.
  • 2018-01-13
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK: तस्वीरें जीता-जागता इतिहास होती हैं। पल-पल करके बढ़ते समय के साथ बदलाव भी होता रहता है। लेकिन चूंकि बदलाव धीरे-धीरे होता है, इसलिए उसका अहसास नहीं हो पाता। 
 
अंतर तब पता चलता है, जब पुरानी तस्वीर पर नजर पड़ती है। तस्वीरों से पता चलता है कि लोग कितना बदल गए, शहरों में कितना फर्क आ गया। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी ही तस्वीरें, जो आमतौर पर 150 साल से भी ज्यादा पुरानी हैं। यह तब की तस्वीर है जब येरुशलम में महज 15 हजार लोग रहते थे। अब उसकी जनसंख्या 8 लाख के करीब है। 1844 के इस चित्र में टेम्पल माउंट का गुंबद दिखाई दे रहा है। उन दिनों यह छोटा शहर हुआ करता था। तब इजराय नामक देश नहीं बना था, येरुशलम जिसकी आज राजधानी है।
यह 1850 के मुंबई (तब बॉम्बे) की तस्वीर है। उस समय देश पर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी का राज था। चित्र में स्कॉटिश चर्च, कोर्ट हाउस और डॉक यार्ड का एंट्रेंस नजर आ रहा है। चर्च के ठीक बगल में नजर आ रहा डोम दरअसल आइस हाउस है। वहां अंग्रेजों के इस्तेमाल के लिए नॉर्थ अमेरिका से बर्फ मंगाकर रखी जाती थी।
लंदन के इस पहले ज्ञात चित्र में ट्रैफलगर स्क्वैयर से पार्लियामेंट स्ट्रीट नजर आ रही है। साथ ही इसमें चार्ल्स प्रथम का स्टैच्यु भी है। तस्वीर 1839 में खींची गई थी।
इतालवी-ब्रिटिश फोटोग्राफर फेलिस बीतो ने 1865 या 1866 में टोक्यो की यह तस्वीर ली थी। तब टोक्यो का नाम इडो था। अमेरिकी शहर बॉस्टन की यह फोटो 1860 की है। यह दुनिया की पहली एरियल व्यू फोटो भी है, जिसे 2000 फीट की ऊंचाई से खींचा गया था। जेम्स वैलेस ब्लैक ने इसे हॉट एयर बैलून में बैठकर खींचा था। यह फोटो फिलहाल न्यूयॉर्क मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट में सुरक्षित है।
यह 1855 के शिकागो की तस्वीर है। इसे अलेक्जेंडर हेस्लर ने खींचा था, जो बिना दाढ़ी वाले अब्राहम लिंकन की तस्वीर के लिए मशहूर हैं। शिकागो के इस चित्र में कुक काउंटी कोर्ट हाउस और सिटी हॉल नजर आ रहे हैं।
न्यूयाॅर्क की मेन रोड की यह फोटो 1848 की है। तब यह कंक्रीट का जंगल नहीं हुआ करता था।
पेरिस की यह तस्वीर 1838 की है। इसे इसे लुइस डेगुएर ने खींचा था। यह दुनिया की पहली फोटो है, जिसमें व्यक्ति भी नजर आ रहे हैं।

Leave A comment

ट्विटर