20 लाख वर्गफीट में फैला है सबसे मशहूर राष्ट्रपति भवन, अंदर गए तो लौटने पर लगता है पूरा दिन

20 लाख वर्गफीट में फैला है सबसे मशहूर राष्ट्रपति भवन, अंदर गए तो लौटने पर लगता है पूरा दिन

.
  • 2018-01-13
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:दुनिया के किसी भी देश चले जाए वहां राष्ट्रपति की अहम भूमिका होती है। इसी कारण राष्ट्रपति भवन को भी देश में सबसे ऊंचा स्थान है। 
कुछ देशों के राष्ट्रपति भवन में तो टूरिस्टों को आने की परमिशन भी दी जाती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास और बेहतरीन राष्ट्रपति भवन के बारे में बताने जा रहें है जिनकी खूबसूरती के चर्चे पूरे देश में किए जाते है। आइए जानते है दुनियाभर के कुछ ऐसे ही बेहतरीन राष्ट्रपति भवनों के बारे में थोड़ी जानकारी दे दें। उम्मीद है आपका एक बार इधर जाने का मन करेगा। 
1. वॉशिंगटन, व्हाइट हाउस- 
अमेरिका का राष्ट्रपति भवन दुनिया के बेहतरीन और सुरक्षित भवनों में से एक है। क्रिक सैंडस्टोन से बनी यह इमारत बहुत खूबसूरत है।
2.यूएई, आबूधाबी-
समुद्र किनारे बना अरब का यह राष्ट्रपति भवन 20 लाख वर्गफीट में फैला हुआ है। इस दुनिया के सबसे मंहगे भवन की खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान हो जाता है।
3. कजाकिस्तान, अस्ताना-
कजाकिस्तान के इस राष्ट्रपति भवन की इमारत 80 फीट ऊंची बनी हुई है। यहां के राष्ट्रपति के साथ-साथ उनका स्टाफ भी यहीं रहता है।

4. चेक गणराज्य, प्राग महल-
चेक गणराज्य का यह महल या राष्ट्रपति भवन दुनिया का सबसे पुराना और बड़ा भवन है। अपनी खूबसूरती और भव्यता के कारण इस भवन का नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है।
5. मास्को, ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस-
रूस के मास्को शहर में बने इस भवन को तोड़कर दोबारा बनाया गया है। इस खूबसूरत भवन को बनाने में करीब 12 साल लग गए थे।

Leave A comment

ट्विटर