कई मुश्किलें आई, लेकिन नहीं मानी हार...22 साल की ये लड़की आज है बाइक राइडर, जीत चुकी है 4 खिताब

कई मुश्किलें आई, लेकिन नहीं मानी हार...22 साल की ये लड़की आज है बाइक राइडर, जीत चुकी है 4 खिताब

.
  • 2018-01-13
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:लड़कियों को बाइक चलाते देख अकसर लोग उनका मजाक बनाते हैं। इसमे दोष लड़कियों का नहीं, बल्कि मजाक उड़ाने वालों को होता है।
आज हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बताने वाले है। जिसको पढ़ने के बाद आपकी सोच में बदलाव आएगा। यह कहानी बेंगलुरू की ऐश्वर्या पिसे की है। 22साल की ऐश्वर्या ने 4 साल पहले ही बाइक राइडिंग शुरू की है और पिछले 2 सालों में वह 4 रेसिंग चैंपियनशिप्स जीत चुकी हैं। जब ऐश्वर्या ने अपना सफर शुरू किया, तब लोगों ने सवाल उठाए कि वह एक लड़की हैं और उन्हें एक आम नौकरी करनी चाहिए। बाइक रेसिंग लड़कों का शौक है और अगर रेसिंग के दौरान उन्हें चोट लग गई तो उनका भविष्य असुरक्षित है। 
इन सब बातों का ऐश्वर्या के ऊपर कोई फर्क नहीं पड़ा। ऐश्वर्या ने 18 साल की उम्र में बाइक चलाना सीखा। बाइक चलाना उनके लिए सांस लेने जितना ही जरूरी है। अपने इस शौक के चलते ऐश्वर्या एक रेस में अपनी कॉलर बोन को भी चोटिल कर चुकी हैं, लेकिन वह रुकी नहीं।
ऐश्वर्या के माता-पिता का तलाक हो चुका है। वह अपने पिता के साथ रहती थीं। 12वीं कक्षा में जब वह फेल हो गईं, तब उनके पिता ने उन्हें घर से निकाल दिया। इसके बाद वह अपनी मां के साथ रहने लगीं। मां ने ऐश्वर्या का पूरा साथ दिया। ऐश्वर्या ने काम और पढ़ाई, दोनों को जारी रखा। ऐश्वर्या हर वीकेंड, अपने सीनियर्स के साथ बेंगलुरु के आस-पास घूमने जाने लगीं। इनमें से ज्यादातर ट्रिप्स बाइक पर ही होती थीं और इस दौरान ही उन्होंने बाइक चलाना सीखा।
ऐश्वर्या कहती हैं कि बाइक चलाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है और अगर कोई और बाइक चलाना सीख सकता है, तो वह क्यों नहीं। ऐश्वर्या ने बताया कि उन्होंने पैसे इकट्ठा करना शुरू किया ताकि वह अपनी खुद की बाइक खरीद सकें। उन्होंने ड्यूक 200 बाइक खरीदी और फिर वह नियमित तौर पर बाइक राइडिंग करने लगीं। 
ऐश्वर्या ने एमटीवी के ‘चेज द मॉनसून’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया, जिसमें उन्होंने कच्छ के रण से चेरापूंजी तक की यात्रा 24 दिनों में पूरी की। वह यात्रा पूरी करने में सफल हुईं। 
 

Leave A comment

ट्विटर