इस देश की एक नहीं बल्कि 3 राजधानियां हैं, यहां दहेज में दी जाती हैं गाय

इस देश की एक नहीं बल्कि 3 राजधानियां हैं, यहां दहेज में दी जाती हैं गाय

.
  • 2018-01-13
  • niharika

.

Thehook desk : साउथ अफ्रीका को घने जंगलों, ट्राइब्स और अनोखी परंपराओं के लिए जाना जाता है। इस देश की एक नहीं बल्कि तीन-तीन राजधानियां हैं। 
इनमें केपटाउन, प्रेटोरिया और ब्लोएमफोन्टेन शामिल हैं। इसके साथ ही इसे 11 ऑफिशियल भाषाएं होने के चलते रेनबे नेशन के नाम से भी जाना जाता है। यहां हम इस देश के बारे में ऐसे ही कुछ ऐसे ही इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स बता रहे हैं। 
साउथ अफ्रीका में अब भी कई जगह शादियों में दहेज के तौर पर गाय देने की परंपरा है। यहां लड़के का परिवार लड़की के घरवालों को गाय देता है। ऐसे में इन गायों की कैल्कुलेशन के लिए यहां पर एक ऐप मौजूद है। ये ऐप दुल्हन की उम्र, लंबाई, वजन, वेस्ट साइज और लुक के मुताबिक उसकी कीमत का अंदाजा लगाता है। इसके बाद उसकी फैमिली को मिलने वाली गायों की संख्या तय होती है
साउथ अफ्रीका में हर पांच में से एक इंसान एचआईवी का शिकार है। ये रेट दुनिया में सबसे ज्यादा है। 2015 तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में साढ़े 5 करोड़ की आबादी में से 70 लाख लोग एचआईवी के साथ जिंदगी गुजार रहे हैं। 2015 में ही 380,000 नए लोग एचआईवी इन्फेक्शन का शिकार हुए। वहीं, इसी साल करीब 180,000 लोगों की एड्स की वजह से मौत हुई।

साउथ अफ्रीका के सैन लोग आज भी 44,000 साल पुराने औजारों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन औजारों की खोज इंटरनेशनल रिसर्चर्स की टीम ने यहां की एक गुफा से की थी। ये खोज आधुनिक मानव व्यवहार की उत्पत्ति की शुरुआत के सबूत हैं। ये मौजूदा दौर में इस्तेमाल होने वाले औजारों की तरह हैं। इस खोज को लेकर पीएनएएस में भी एक रिपोर्ट पब्लिश हुई थी।साउथ अफ्रीका में 6000 साल पुराना पेड़ मौजूद है। सनलैंड फार्म में मौजूद इस पेड़ का घेरा करीब 108 फीट में फैला है। 1933 से इस पेड़ के अंदर कमरा भी मौजूद है।

Leave A comment

ट्विटर