टूथपेस्ट में कलर मार्क का मतलब का जानते हैं? जान लीजिए...सेहत के लिए अच्छा रहेगा

टूथपेस्ट में कलर मार्क का मतलब का जानते हैं? जान लीजिए...सेहत के लिए अच्छा रहेगा

.
  • 2018-01-13
  • niharika

.

Thehook desk : दांतों की सफाई के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। ज्यादातर टूथपेस्ट सफेद कलर के होते हैं लेकिन अब रंग बिरंगे कलर के भी टूथपेस्ट मिलने लगे हैं। लेकिन क्या आपने इसके नीचे वाले हिस्से में जो कलरफुल लाइन होती हैं उसपर गौर किया है। इसके बारे में शायद ही कोई जानता हो। आइए जानते हैं इसके हैरान कर देने वाला राज....
काली पट्टी- आपको बता दें कि बाजार में टूथपेस्ट के नीचे काले, लाल, नीले और हरे की लाइन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। कहा जाता है कि जिस टूथपेस्ट पर काले रंग की लाइन होती है वह केमिकल से भरपूर होता है। जो बहुत ही हानिकारक है।
लाल पट्टी- अगर आपके टूथपेस्ट के नीचे लाल पट्टी बनी हुई है तो यह काले वाली पट्टी से काफी अच्छी है। क्योंकि इसको बनाने के लिए प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ कैमिकल्स का भी उपयोग हुआ है।
नीला पट्टी- अगर टूथपेस्ट में नीचे नीले रंग की पट्टी है तो समझिए कि इसमे प्राकृतिक तत्वों के अलावा इसमें मेडिकेशन भी शामिल है। तो यह भी काफी तक बेहतर है।
हरा पट्टी- अगर आपके टूथपेस्ट के नीचे हरी पट्टी बनी हुई है इतका मतलब है कि इसमे प्राकृतिक तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है। जो कि सभी टूथपेस्ट से अच्छा है और आपकी सेहत के लिए भी।

Leave A comment

ट्विटर