छोटा सा नीदरलैंड महज 20 साल में बना सब्जी निर्यात करने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश

छोटा सा नीदरलैंड महज 20 साल में बना सब्जी निर्यात करने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश

.
  • 2018-01-11
  • niharika

.


Thehook desk : महज 20 साल में नीदरलैंड सब्जी निर्यात करने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है । नीदरलैंड्स के बेल्जियम बॉर्डर के पास बना ग्रीन हाउस 36 एकड़ में फैला हुआ है। यहां मुख्यत: आलू, टमाटर और प्याज की खेती होती है।
 देशभर में इस तरह के ग्रीन हाउस करीब 15 हजार एकड़ में फैले हुए हैं। कुछ ग्रीन हाउस का आकार 175 एकड़ तक का है। दुनियाभर के किसान औसतन एक एकड़ में 9 टन आलू पैदा करते हैं, जबकि नीदरलैंड्स के किसान 180 टन। यानी 20 गुना ज्यादा। यह देश अपने ग्रीन हाउस के दम पर सब्जी निर्यात से सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला दूसरा देश है। पहले नंबर पर अमेरिका है, जो नीदरलैंड से 270 गुना बड़ा है। 
ड्रोन और ड्राइवरलेस ट्रैक्टर खेत की निगरानी करते हैं। ड्रोन रोजाना मिट्टी, पानी, खाद और ग्रोथ की डिटेल उपलब्ध कराता है। हर पौधे की जांच करता है। रिजल्ट के आधार पर पौधे को जरूरी तत्वों की पूर्ति की जाती है। यहां टमाटरों की 15 वैरायटी है। एक पौधे की ऊंचाई 20 फीट तक है। मिट्टी की जगह चॉक में लगाया जाता है।  नीदरलैंड्स 250 एकड़ में 13,036 टन आलू पैदा करता है। इतनी ही जमीन में 90 हजार टन मिर्च उगाता है। 
 

Leave A comment

ट्विटर