ये लग्जरी प्लेन किसी 5 स्टार होटल से नहीं है कम, सिनेमा के साथ लग्जरी पैंटहाउस जैसा है आराम

ये लग्जरी प्लेन किसी 5 स्टार होटल से नहीं है कम, सिनेमा के साथ लग्जरी पैंटहाउस जैसा है आराम

.
  • 2018-01-11
  • niharika

.

THE HOOK DESK : आप सभी ने दुनिया में कई तरह के प्लेन देखे होंगे जिनके अंदर की सुविधाएं बहुत अधिक होती हैं। लेकिन इस प्लेन को देख आप सभी प्लेन में की गईं यात्राओं को भूल जाएंगे।
विश्व में कई ऐसी एयरलाइंस कंपनी हैं जो अपनी लग्जरी सुविधा को लेकर चर्चा में रहती हैं। आज हम ऐसी ही एक एयरक्राफ्ट कंपनी के बारे में बता रहे हैं जिसकी सुविधा फाइव स्टार होटल से कम नहीं हैं। 
एविएशन कंपनी बोइंग ने अपेन प्लेन को मॉडिफाई कर लग्जरी जेट के तौर पर मार्केट में उतारे। इसमें लग्जरी बेडरूम, बड़े बाथरूम, डाइनिंग रूम, ऑफिस एरिया और सिनेमा के साथ लग्जरी पैंटहाउस जैसा आराम है। 2,400 स्क्वेयर फीट में किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है ये जेट। 737 छोटा एयरबस है, जबकि 747 में 4,786 स्क्वेयर फीट और 787 में 2400 स्क्वेयर फीट का स्पेस है।
747 और 787 में ड्रीमलाइनर्स को भी प्राइवेट जेट में तब्दील किया गया है। फ्लाइंग पैलेस की डिमांड पूरी करने के लिए एयरबस और बोइंग ने VIP वर्जन के ये एयरलाइनर बेचने शुरू किए।कॉमर्शियल प्लेन के तौर पर इसमें 335 पैसेंजर बैठ सकते हैं, लेकिन ड्रीम जेट में तब्दील होने पर 40 लोग सफर कर सकते हैं।

बोइंग के लेटेस्ट 787 में पैंटहाउस की तरह फुल साइज का मास्टर बेडरूम सुइट, गेस्ट रूम, लिविंग रूम और एंटरटेनमेंट सुइट समेत सभी सुविधाएं हैं।इसमें केबिन क्रू के लिए अलग से रेस्ट स्पेस है। इसके कंस्ट्रक्शन में करीब 2159 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसके डिजाइन पर बोइंग के साथ-साथ याट और एयरक्राफ्ट डिजाइन में स्पेशलिस्ट पिरेजीन डिजाइन ने काम किया है।इसमें लगी एयर टेक्नोलॉजी के जरिए ट्रैवल सिकनेस और केबिन में मौजूद हवा से जर्म्स फिल्टर करने में मदद करते हैं।

Leave A comment

ट्विटर