ब्रिटेन की महारानी से अमीर हैं...रखती हैं जेट और चॉपर भी, पर चलाती हैं साइकिल

ब्रिटेन की महारानी से अमीर हैं...रखती हैं जेट और चॉपर भी, पर चलाती हैं साइकिल

.
  • 2018-01-10
  • niharika

.

Thehook desk : डेम मैरी को पहली नजर में देखकर आप यह अंदाजा नहीं लगा सकते कि 73 साल की ये महिला ब्रिटेन की सबसे अमीर और पहली बिलियनायर महिला हो सकती हैं।
साइकिल की सवारी और सेल में खरीदे गए कपड़ों में डेम किसी साधारण युवती जैसी ही दिखती हैं, लेकिन अगर वो चाहें तो सोने और डायमंड जड़ित ड्रेस पहन सकती हैं। उनके पास उनका अपना प्राइवेट जेट है। इसके अलावा वो चॉपर , प्राइवेट आयरलैंड और 300 फीट याच गैलोर की भी मालकिन हैं।
डेम के पास 1.6 बिलियन पाउंड यानी 1 खरब 32 अरब 62 करोड़ 81 लाख 40 हजार और 400 रुपये की संपत्त‍ि है। आपको यह जानकर और भी हैरानी होगी डेम की संपत्त‍ि का मुकाबला ब्रिटेन की महारानी भी नहीं कर सकतीं। उनकी संपत्त‍ि ब्रिटेन की महारानी से तीन गुणा ज्यादा है।
जिंदगी को पूरी तरह जीने में यकीन रखने वाली डेम को सेल में खरीदी गई ड्रेस पहनने का बड़ा शौक है। वो सप्ताह में 7 दिन काम करती हैं और उन्हें साइक्ल‍िंग व किताबें पढ़ाना बेहद पसंद है। यही नहीं, ब्रिटेन की इस सबसे अमीर उद्यमी महिला को गाना गाना भी बहुत अच्छा लगता है और इसलिए वो अपने लोकल कोरल सोसाइटी के कंसर्ट में भी हिस्सा लेती हैं। डेम मैरी पर्किंस स्पेकसेवर ऑप्ट‍िकल्स की फाउंडर हैं। उनका पूरा परिवार यानी उनके पति और बच्चे भी इसी बिजनेस में शामिल हैं। साल 1984 में इंग्लैंड के समुद्र में एक द्वीप ग्वेर्नसे से उन्होंने अपने बिजनेस की शुरुआत की थी। आज स्पेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड समेत दुनियाभर में स्पेकसेवर ऑप्ट‍िकल्स के 1800 से ज्यादा ब्रांच हैं। इस कंपनी को डेम मैरी ने खुद खड़ा किया और इसीलिए उन्हें सेल्फ मेड वुमन के नाम से लोग जानते हैं।
इतनी बड़ी संपत्त‍ि की मालकिन होने के बावजूद डेम रोजाना साइकिल चलाकर अपने घर पहुंचती हैं और स्टाफ कैंटीन में खाना खाती हैं। एक अच्छी और कुशल गृहणी की तरह वो अपने घर की साफ-सफाई का ख्याल भी रखती हैं। डेम कहती हैं कि उनका परिवार अक्सर उनसे कहता है कि कोई काम तो उसके लिए छोड़ दो। 

Leave A comment

ट्विटर