ये है अजीबोगरीब आईलैंड, इसकी आधी जमीन इंसानी अवशेष ने बनाई, यहां से कभी कोई नहीं लौटा...

ये है अजीबोगरीब आईलैंड, इसकी आधी जमीन इंसानी अवशेष ने बनाई, यहां से कभी कोई नहीं लौटा...

.
  • 2017-12-18
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:इटली की एक झील पर 17 एकड़ में फैला आइसलैंड दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है। इस आइसलैंड की आधी मिट्टी इंसानी हड्डियों से बनी हुई है।
 जब पोवेग्लिया आइसलैंड की खोज हुई तो सभी यहां की मिट्टी की सच्‍चाई जानकर चौंक गए थे। इस आइसलैंड की 50 प्रतिशत मिट्टी मानव अस्थियों से बनी हुई है। पोवेग्लिया एक छोटा सा आइलैंड है जो वेनिस और लीडो की बीच में बसा हुआ है। ये वेनीसिया झील के नॉर्थ में बसा हुआ है। जो इटली की एक प्रसिद्ध झील है। 
लीडो में बहुत खूबसूरत बीच हैं। वेनिस और समुद्र के बीच में 12 किलोमीटरर्स में इस आइलैंड को बसाया गया है। एक छोटी सी नहर इस आइसलैंड को दो भागों में विभाजित करती है। कहा जाता है इस आइलैंड पर जो भी गया वो कभी लौट कर वापस नहीं आया। 17 एकड़ में फैले इस आइलैंड के चारोओर ऊंची दीवाल बनी है। जो इस आइसलैंड को सुरक्षित रखता है। 
इसे 14वीं शताब्‍दी में बनाया गया था। नेपोलियोनिक युद्ध के दौरान ब्रिटिश सैनिकों ने फ्रैंच से बचने के लिए इसकी दीवालों का प्रयोग किया था। प्‍लेग के दौरान इस जगह का प्रयोग किया गया था। 
यहां पर प्‍लेग के मरीजों को मरने के लिए छोड़ दिया जाता था। इस आइसलैंड पर 1 लाख 60 हजार लोगों को उनके अंतिम समय पर यहां छोड़ा गया था। इस आइसलैंड को द‍िमागी रूप से बीमार लोगों के इलाज के लिए भी प्रयोग में लाया गया। यहां पर मरीजों को मौत से पहले रूह कंपा देने वाला टॉर्चर दिया जाता था। 

Leave A comment

ट्विटर