इस देश की जमीन पर बना है 23 रंगों का इंद्रधनुष, यहा है पृकति का अद्भुत नमुना

इस देश की जमीन पर बना है 23 रंगों का इंद्रधनुष, यहा है पृकति का अद्भुत नमुना

.
  • 2017-12-15
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:बचपन में जब कभी हम आसमान में बना इंद्रधनुष देखते थे, खुशी के मारे झूम उठते थे। आसमानी इंद्रधनुष के बारे में हम लोग बचपन से किताबों और अपने बड़े बुजुर्गों से सुनते आए है लेकिन आज हम जमीनी इंद्रधनुष बात करने जा रहे है, जिसे आप पक्षियों की तरह उड़ते हुए आकाश से देख सकते हैं। 
यह कोई मानव निर्मित इंद्रधनुष नहीं है, बल्कि कुदरत का ऐसा करिश्मा है जिसके बारे में पढ़कर शायद आप भी एक पल के लिए चौंक जाएंगे। यह इंद्रधनुष 7 नहीं बल्कि 23 रंगों वाला है, जो जमीन पर मौजूद है। 
यह कुदरती अजूबा मॉरीशस के La Vallee Des Couleurs नाम के नेचर पार्क में स्थित है। इस जमीनी इंद्रधनुष की वजह ज्वालामुखी है। दरअसल, बात हज़ारों साल पुरानी है जब मॉरीशस में Bassin Blanc नाम का ज्वालामुखी फूटा था। 
जब से इस अंचबे के बारे में पता चला है तब से ही इस पार्क में पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है, जिस वजह से यह पार्क दुनियाभर में मशहूर हो चुकी है। वैसे अगर आप इस विश्व विख्यात पार्क में घूमने का मन बनाएं तो 23 रंगों वाली धरती की इस ख़ूबसूरती को आप सुपरमैन या फिर चिड़ियों की तरह उड़ कर आसमान से भी देख सकते हैं क्योंकि हिंद महासागर में सबसे लंबी ज़िपलाइन है, जिसके जरिए आप पार्क में मौजूद इस जमीनी इंद्रधनुष का लुत्फ़ उठा सकते है।
1.5 किलोमीटर लंबी यह जिपलाइन लंबाई के मामले में दुनिया भर में तीसरे नंबर के पायदान पर आती है।
 

Leave A comment

ट्विटर