ब्रेकअप हो गया...? कोई बात नहीं! इस बार दिल के साथ-साथ दिमाग की भी सुनना

ब्रेकअप हो गया...? कोई बात नहीं! इस बार दिल के साथ-साथ दिमाग की भी सुनना

.
  • 2017-12-07
  • Shailendra shukla

.

The Hook Desk: अक्सर प्यार में नाकामी मिलने पर लोग खुद को ही सजा देने लगते हैं... खुद को ही दोषी मानने लगते हैं... अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो आप बहुत ही घटिया इंसान हैं।
जी हां! आप बहुत ही घटिया इंसान हैं अगर आप उसके लिए खुद को सजा दे रहे हैं जो आपको छोड़कर चला गया है। इस बात का हमेसा ध्यान रखिए कि आप सबसे ज्यादा प्यार अपने आप से करते हैं। सो आप अपने आपको सजा मत दीजिए। खासकर तब जब आप सही और वफादार हों।
प्यार...! एक अनमोल तोहफा
अगर कोई आपका साथ छोड़ता है तो एक बात आप अपने जेहन में अच्छी तरह उतार लीजिए कि उसने तुम्हारा नुकसान नहीं किया है बल्कि अपना नुकसान किया है। आप क्यों अपने आपको सजा दे रहे हो? याद रखिए तुमने वो खोया है जो तुम्हारा कभी था ही नहीं और उसने वह खोया है जो सिर्फ उसका ही था। तो यहां पर घाटा किसका हुआ? आपका या उसका?
खुद को न समझे दोषी

  
प्यार के मामले में दिलफेक मत बनिए। 21वीं सेंचुरी के लोगों में ऐसा देखा जाता है कि आज इसके साथ तो कल उसके साथ! ऐसा मत कीजिए ऐसा करने से न तो आप अपने साथ अच्छा करते हैं और न ही सामनेवाले के साथ। दोस्ती रखना अच्छी बात है लेकिन प्यार करके धोखा देना बहुत ही गलत बात। इसलिए आप अपना दिल उसे ही दें जो आपको समझ सके। जो आपके साथ खिलवाड़ न करे।
इस ‘रंगीन’मामले में भी सोच-समझकर निर्णय लें... प्यार अंधा होता है लेकिन आप अंधे नहीं हैं। दिल को अपना काम करने दें लेकिन दिमाग का प्रयोग जरूर करें। क्योंकि यदि आदमी दिल से हार जाता है तो वह दिमाग की सुनता ही नहीं इसलिए दिमाग और दिल दोनों की सुनें अन्यथा ‘प्यार के पिच’ पर क्लीन बोल्ड हो जाएंगे। यहां तक की अंपायर के भी फैसले का इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा फिर मत कहना कि ‘दिल टूट गया...!’
दिलफेंक की जगह वफादार बनिए

प्यार... कहने के लिए तो यह मात्र ढाई अक्षर है लेकिन इसी पर पूरा संसार टिका हुआ है। खासकर दो लोगों के एक होने में सबसे बड़ा रोल यदि कोई अदा करता है तो वो प्यार ही होता है। प्यार के नाम पर आपका पार्टनर आपके साथ क्या कर रहा है यह भी जानना जरूरी होता है। अक्सर ऐसा होता है कि हम आप जिसे प्यार में देवता समझ लेते हैं वो ही एक दिन आपका साथ छोड़ जाता है और फिर शुरू होती है एक बोझिल जीवन की शुरुआत।

कभी-कभी इंसान खुद को उस गलती की सजा देता है जो उसने किया ही नहीं रहता। उसे ऐसा लगता है कि उसका प्यार उससे सिर्फ उसकी कमियों के चलते दूर हुआ है। यदि आप भी ऐसा सोंच रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़े। यह खबर निश्चित तौर पर आपके काम आ सकती है।
जो आपका था नहीं आप उसके लिए रो रहे हो:
जो प्यार आपको एक झटके में बिना कोई कारण बताए छोड़ गया है आप उसके लिए रो रहे हैं! ये तो बहुत ही शर्मनाक बात है। दोस्त! आपने उसे खोया है जो कभी आपका था ही नहीं और उसने उसे खोया है जो उसे जान से भी ज्यादा चाहता था। अब बताइए आप घाटा किसका हुआ? आपका या फिर आपकी एक्स का?
आपने नहीं उसने आपको खो दिया!
मत दें खुद को सजा:
आप जिसे दिल से चाहते हो वह यदि आपका साथ अचानक एक झटके में छोड़कर चला जाए तो निश्चित तौर पर आपके दिल में कई प्रकार के सवाल आएंगे। इसमें खुदकुशी जैसे इरादे भी आपके जेहन में आएंगे पर ऐसा भूलकर भी मत करें। क्योंकि खुदकुशी जैसी चीजें करके आप खुद को ऐसे गुनाह के लिए सजा देंगे जिस गुनाह को आपने किया ही नहीं हो।
‘उसे’ बताओ तुम खुश हो:
एक बात अच्छी तरह समझ लीजिए यदि आपका एक्स आपका साथ छोड़कर खुश है तो आप उसके सामने परेशानी में मत रहें। आप भी उसे बताइए और दिखाइए कि यदि वो आपके बिना खुश रह सकता है तो आप उसके बिना बहुत खुश हैं। आपक उसे ये बताइए कि अब आपके द्वारा खेला गया 'प्यार का खेल' खत्म हो चुका है। मेरे दिल से खेलने के लिए धन्यावाद।
आपके बिना मैं खुश हूं
अपने आपको बिजी कर लें:
आपका प्यार आपको छोड़कर चला गया है ऐसे में लाजमी है कि आप खुद को इतना बिजी कर लें कि आपके पास आपके लिए वक्त न मिले तो आप अपने एक्स के बारे में कैसे सोचेंगे? उदाहरण के लिए अक्सर अपने प्यार की याद जब आप अकेले होते हो तब आती है। या फिर सीधे शब्दों में कहें कि आप रात में उन्हें ज्यादा याद करते हो। यहां मतलब सेक्स से संबंधित नहीं बल्कि पूरी दुनियां की चका-चौंध से दूर जब आप बेड पर होते हो और आपके पास कोई नहीं रहता तो आपको अपने प्यार की याद आती है ऐसे में फिर आप खुद को फिर से दोष देना शुरू कर देते हो।
...लेकिन अपने दिल से प्यार को मत खत्म करना!
सारी प्राब्लम रात्रि में ही शुरू होती है। ऐसे में आप दिन में सोएं और अपने दोस्तों के साथ रहें। मूवी देखें, मस्ती करें और चिल्ल मारें। यदि आप कहीं कार्यरत हैं तो अपने शीर्ष अधिकारियों से रात्रि में काम करने की अनुमति लें और अपनी जिंदगी को धीरे-धीरे पटरी पर लाएं। यकीन मानिएं बहुत ही जल्द आप उसे भूल जाएंगे। याद तो सबकी आती है... इस बात को खारिज नहीं किया जा सकता खासकर प्यार के मामले में लेकिन कुछ तो करना ही होगा। कबतक आप खुद को सजा देते रहोगे।

ग्रुप में निकले लॉंग ड्राइव पर:
जब आप ज्यादा ही बोर हों और आप खुद को अपने प्यार को खोने के लिए दोषी मानने लगें तो अपने दोस्तों के साथ एक ग्रुप बनाएं और गाड़ी उठाएं फिर निकल लीजिए टूर पर। रास्ते में मस्ती वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी का लुत्फ उठाएं। जमकर मस्ती करें ये भूलकर कि आपकी कोई और दुनिया हैं। आप कहीं काम करते हैं या फिर आपको कई काम करने हैं। जितनी मस्ती करोगे उतनी ही तेजी से आप ‘प्यार के पिच’ पर रिकवरी करने में कामयाब होंगे।
दोस्तों के साथ लांग ड्राइव पर जाएं 
दुनिया बहुत रंगीन है, मजा लीजिए:
किसी एक के जाने से या आने से आपकी जिंदगी में रंग नहीं भर सकता और न ही कोई बेरंग कर सकता है। दुनिया है इसमें बहुत सारी चीजें हैं। हो सकता है जिसने आपको धोखा दिया है वह आपका कोई पुराना दुश्मन ही रहा हो। या फिर ये मानकर चलें कि कुदरत ने आपके लिए कोई और तोहफा इस दुनिया में भेज रखा हो। तो अपने ऊपर मायूसी की छाया मत आने दीजिए। प्रयास जारी रखिए निश्चित ही आपको ‘प्यार’ के मामले में सफलता मिलेगी। आपका कोई इंतजार कर रहा है।
 

Leave A comment

ट्विटर