ये हैं ब्रेकअप के 4 स्टेज, आप किस स्टेज पर हैं?....पढ़कर जान लें

ये हैं ब्रेकअप के 4 स्टेज, आप किस स्टेज पर हैं?....पढ़कर जान लें

.
  • 2017-12-07
  • niharika

.


Thehook desk : अचानक हुए ब्रेकअप को हैंडल कर पाना तो और भी मुश्किल होता है। पर सच यह है कि कोई भी ब्रेकअप अब्रप्ट नहीं होता बल्कि इसकी नींव धीरे-धीरे ही पड़ती है।
1. प्री-कॉन्टम्प्लेशन - इस स्टेज में आप अपनी रिलेशनशिप से लगभग खुश रहते हैं। आप चीजों को बदलना नहीं चाहते और जिंदगी को ऐसे ही गुजरने देना चाहते हैं।
2. कॉन्टम्प्लेशन- इस दौरान आप सोचने लगते हैं कि क्या आप अपने रिश्ते में कुछ चीजों को बदल सकते हैं। हो सकता है कि आप अपने पार्टनर के साथ ज्यादा वक्त बिताना चाहते हों। इस स्टेज में आप उन चीजों को दूर से देखते हैं जो आपके हिसाब से नहीं चल रही होती हैं। आप अपने रिश्ते के नकारात्मक पहलुओं पर गौर करना शुरू कर देते हैं।
3. प्रेपरेशन- तीसरे स्टेज में आप रिश्ते को खत्म करने की तैयारी करने लगते हैं। आप अपने दोस्तों और करीबियों से इस बार में बात करते हैं। पार्टनर को इस बारे हल्के-फुल्के हिंट्स देते हैं और उन्हें अपना फैसला सुनाने के लिए सही वक्त का इंतजार करते हैं।
4. ऐक्शन- अब चाहे आप अपने फैसले को धीरे-धीरे अंजाम दें या अचानक ही पार्टनर को इस बारे में बता दें, इस स्टेज में आप आखिरी फैसले पर पहुंच ही जाते हैं। या तो आप अपने पार्टनर को सीधे शब्दों में ही बता देते हैं या फिर उनके साथ वक्त बिताना कम कर देते हैं। आप नए लोगों से घुलना-मिलना शुरू कर देते हैं। ऐसे ही कई तरीकों से आप उनके बिना जिंदगी जीने की कोशिश शुरू कर देते हैं।
 

Leave A comment

ट्विटर