घर मे फंदे पर झूलती मिली थी जिया खान, पहले हुई थी प्रेग्नेंट, सूरज ने टॉयलेट में बहाया था भ्रूण

घर मे फंदे पर झूलती मिली थी जिया खान, पहले हुई थी प्रेग्नेंट, सूरज ने टॉयलेट में बहाया था भ्रूण

...
  • 2017-11-24
  • Shashi Kant

...

THE HOOK DESK बॉलीवुड की चकाचौंध भरी दुनिया का एक स्याह पक्ष भी है। इसका शिकार कई कलाकार हो जाते हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान भी इस चकाचौंध भरी दुनिया की शिकार हो गई। सीधी-साधी और अपनों से मोहब्बत करने वाली जिया खान को ये दुनिया रास नहीं आई और खुदकुशी करनी पड़ी। इसके पीछे वजह जो भी हो, लेकिन इस खुदकुशी ने एक बार फिर बॉलीवुड की लाइफस्टाइल पर सवालिया निशान लगा दिया।
एक्ट्रेस जिया खान का जन्म 20 फरवरी साल 1988 में हुआ था। उनका असली नाम नफीसा खान था। उनके पिता का नाम अली रिजवी खान है, जो एक भारतीय-अमेरिकी हैं। जबकि मां का नाम रबिया अमीन है। जिया खान का बपचन लंदन में बीता था। उनकी मां रबिया खान खुद एक एक्ट्रेस थीं। जो यूपी के आगरा की रहने वाली हैं। लेकिन उनका करियर ज्यादा नहीं चल सका था। जिया की दो छोटी बहनें भी हैं।
जिया की पढ़ाई-लिखाई भी लंदन में ही हुई थी। जिया एक ट्रेंड ऑपेरा सिंगर थीं। उन्होंने सिर्फ 16 साल की उम्र में 6 पॉप गानें लिख चुकी थीं। जिया ने लंदन में ही एक्टिंग की क्लास की थी। जिया ने मैनहटन में ली स्ट्रेसबर्ग थियेटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की। लेकिन बीच में ही फिल्मों में काम मिल गया और जिया खान को पढ़ाई छोड़नी पड़ी।
जिया खान को पहले महेश भट्ट फिल्मों में लाना चाहते थे। वो जिया को ‘तुमसा नहीं देखा’ में कास्ट करना चाहते थे। उस वक्त जिया खान सिर्फ 16 साल की थी। इसलिए उनको फिल्म में स्ट्रिप डांसर का रोल ठीक नहीं लगा। जिया खान ने फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया। महेश भट्ट के मुताबिक जिया खान मूडी लड़की थी। इसलिए उन्होंने आगे किसी फिल्म में उसके साथ काम नहीं किया।
जब जिया खान को बॉलीवुड में काम मिल गया तो वो मुंबई आ गई। अब तक उनका नाम नफीसा खान था। लेकिन बॉलीवुड में एंट्री के साथ ही उन्होंने अपना नाम जिया खान रख लिया। कहा जाता है कि एंजेलिना जोली की लोकप्रिय फिल्म जिया से प्रभावित होकर उनका नया नाम रखा गया। जिया को ये नाम पसंद भी था।
जिया की पहली फिल्म ‘दिल से’ एक बाल कलाकार के तौर पर थी। इसमें जिया ने मनीषा कोइराला के बचपन का किरदार निभाया था। साल 2006 में जिया खान को रामगोपाल वर्मा ने फिल्म ‘निशब्द’ से बॉलीवुड में एंट्री कराई। इस फिल्म में जिया खान को अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला। हालांकि यह फिल्म 2007 में रिलीज हुई। इसके अगले साल यानि साल 2008 में जिया खान आमिर खान के साथ फिल्म ‘गजनी’ में दिखाई दी। इसके बाद साल 2010 में अक्षय कुमार के साथ उनकी फिल्म ‘हाउसफुल’ में किरदार निभाया था।
इस बीच जिया खान 23 साल की हो गई थी और उनकी दोस्ती एक्टर आदित्य पंचोली के 21 के बेटे सूरज पंचोली से हो गई। दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और प्यार हो गया। इसका जिक्र सूरज ने एक न्यूज पेपर को दिये इंटरव्यू में भी किया था। लेकिन अचानक 3 जून साल 2013 को जिया खान की लाश उनके जुहू के सागर तरंग अपार्टमेंट में झूलते हुए पाई गई। जिया की मौत के बाद मामले में पुलिस ने तहकीकात की और सूरज को गिरफ्तार किया। हालांकि सूरज पंचोली 23 दिन जेल में रहने के जमानत पर रिहा हो गए।
सूरज ने बताया था कि जब उनकी प्रेम कहानी शुरुआती स्टेज में थी। तो एक बार उनके पास मैसेज आया कि वो मुसीबत में हैं। सूरज वहां पहुंचे तो पता चला कि जिया ने अकेलेपन में अपनी कलाई काट दी थी। जिया अकेली थी ऐसे में सूरज ने उनको सहारा दिया और करीब 4 महीने तक उनके साथ रहे और उनकी देखभाल की।
सूरज उस वक्त अपने फिल्मी करियर पर ध्यान दे रहे थे और वो ट्रेनिंग क्लासेस जाने लगे जिस वजह से जिया को वक्त नहीं दे पा रहे थे। जिया को ये बात अखरने लगी और आए दिन दोनों की लड़ाई होने लगी। सूरज ने बताया कि जिया के पजेसिव नेचर की वजह से झगड़े बढ़ने लगे। एक दिन अचानक जिया उनके घर आ गई और अपना कटा हुआ हाथ दिखाकर कहा कि उनकी मां ने उनकी पिटाई की है। सूरज ने जिया को अपने घर पर छोड़ा और जिया की मां के पास पहुंचे। सूरजे के मुताबिक जिया की मां ने बताया कि उन्होंने जिया के साथ कुछ नहीं किया। जिया बचपन सेह  सबका ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए ऐसा करती है।
सूरज ने बताया कि 3 जून 2013 को उन्होंने जिया को ऑल द बेस्ट वाला बुके भेजा। उसी दिन एक बार फिर शाम को जिया ने सूरज को मिलने के लिए मैसेज भेजा, सूरज ने मिलने से इनकार कर दिया और अपना फोन बंद कर दिया। सूरज को जिया के बारे में जो अगली खबर मिली वो उनकी मौत की थी।
उधर, जिया खान की मां ने सुसाइड के लिए सूरज पंचोली को जिम्मेदार ठहराया। राबिया खान ने सुसाइड नोट भी जारी किया। उनका आरोप था कि जिया खान ने सूरज की बेरूखी की वजह से खुदकुशी की।
राबिया खान ने बेटी की खुदकुशी मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की। इसके बाद जांच सीबीआई को सौंप दी गई। सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीआई का दावा था कि सुसाइड से कुछ महीने पहले जिया खान प्रेग्नेंट थीं। उनके ब्वॉयफ्रेंड सूरज ने जिया को अबॉर्शन के लिए मेडिसिन दी थी। भ्रूण को भी सूरज ने ही टॉयलेट में बहाया था।
अब तक इस मामले की जांच पूरी नहीं हो पाई है। इस मामले के आरोपी सूरज पंचोली जमानत पर रिहा है और सीबीआई मामले की जांच कर रही है।

Leave A comment

ट्विटर