8वीं पास लड़का दुनिया के टॉप इंजीनियरों को देता है टक्कर, आज है 3 करोड़ टर्नओवर का मालिक

8वीं पास लड़का दुनिया के टॉप इंजीनियरों को देता है टक्कर, आज है 3 करोड़ टर्नओवर का मालिक

.
  • 2017-11-22
  • Tara Chand

.

THEHOOK DESK:वैसे देखा जाएं तो कोई काम शुरू करने में पैसे मायने नहीं रखते, अगर उस काम को करने की कला आप में है, तो हर काम संभंव है। 
इस लड़के की कहानी भी गरीबी के इर्द-गिर्द घूमती है। गरीबी ने उसकी पढ़ाई छुड़ा दी। लेकिन अंदर की कला उसको आगे बढ़ने से रोक नहीं पाई। उसने दुनिया को दिखा दिया कि आठवीं पढ़कर भी दुनिया जीती जाती है। अपने काम की शुरूआत वेंटर के तौर पर करने वाला लड़का आज खुदा का बिजनेस चला रहा है। उसका सलाना टर्नओवर लगभग 3 करोड़ है। 
 इंदौर में रहने वाला हरीश अग्रवाल एक मिडिल क्लास फैमिली से तालुक रखता है। उसका परिवार पैसे को तंगी से इतना जूझ रहा था कि उसको आगे पढ़ा नहीं सके। उसके पिता ने पहले से ही बड़े बेटे की इंजीनियरिंग पढ़ाई पर सारे पैसे लगा दिए। वो इस परिस्थिति को देखते हुए हरीश को पढ़ा नहीं सकते थे। हरीश ने घर की हालत को देखते हुए पढ़ाई छोड़ किसी कंप्यूटर हाडवेयर सर्विस सेंटर में काम करने लग गया। कुछ दिन काम करके साल 2007 में हरीश एक पुराना कंप्यूटर घर ले आया। वो उससे रिपेयर करने का तरीका सीखता रहा।  लोगों ने उसे बताया कि बेंगलुरू आईटी सिटी का हब है. यहां कंप्यूटर के जानकारों के लिए अच्छी चुनौती है। इसके बाद हरीश ने साल 2011 में मात्र 2000 में काम करना शुरू किया। उस समय वो पैसे उसको काफी कम लगे। क्योंकि परिवार की हालत देखकर वो ज्यादा कमाना चाहता था। 
इस दौरान उसे एक मोबइल रिपेयरिंग करना शुरू किया और देखते ही देखते खुद की शॉप खोल ली। हरीश की किस्मत उस समय बदली जब एक ग्राहक Macbook ठीक करवाने के लिए आया। कम जानकारी होने के बाद भी उसने macbook को सहीं कर दिया। 
उसके बाद से वो एप्पल डिवाइस पर ही काम करता रहा। हरीश ने एप्पल डिवाइस सेंटर बेंगलरू में खोल दिया। उसकी बेहतरीन टेक्नीक की वजह से आज वो एप्पल की दुनिया में बिंदास टेक्निशियन बन चुका है। 

 

Leave A comment

ट्विटर