इंडिया की पहली सुपर मॉडल की कमाई के आगे बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस भी फेल

इंडिया की पहली सुपर मॉडल की कमाई के आगे बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस भी फेल

....
  • 2017-11-14
  • Shashi Kant

....

THE HOOK DESK मॉडलिंग की दुनिया में चकाचौंध और अंधेरा दोनों है। एक तरफ चीन में 14 साल की रशियन मॉडल की ज्यादा काम करने की वजह से मौत हो गई। तो दूसरी तरफ भारत की एक सुपर मॉडल का चार्ज इतना ज्यादा है कि उसको साइन करने से पहले इंडियन मॉडलिंग इंडस्ट्री सैकड़ों बार सोचती हैं। इसलिए वो अपने देश में रैंप पर ज्यादा नहीं उतरती है। बात हो रही है सुपर मॉडल उज्जवला राउत की।
जब देश में मॉडलिंग की बात होती है तो मिलिंद सोमन, जॉन अब्राहम, अनुप पेगू का नाम जुंबा पर आता है। लेकिन जब फीमेल मॉडल की बात होती है, तो सिर्फ हिरोइनों का नाम ही सामने आता है। लेकिन जब बात सुपर मॉडल की होती है तो एक्ट्रेसेस नहीं, सिर्फ उज्जवला राउत का नाम सामने आता है। इस वक्त देश में डायना पेंटी, करोल ग्रेसिया, शीतल मल्लार टॉप फीमेल मॉडल हैं। लेकिन कोई भी उज्जवला राउत के आगे नहीं टिक पाता है।
सुपर मॉडल उज्जवला राउत साल 1978 में 11 जून को पैदा हुई थीं। उज्जवला राउत एक साधारण से दिखने वाली लड़की थी। उसने कभी मॉडलिंग के बारे में सोचा भी नहीं था। लेकिन उनकी बड़ी बहन ने उनका हौसला बढ़ाया और मॉडलिंग में उतरने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद उज्जवला ने मॉडलिंग शुरू की। जल्द ही वो लाइमलाइट में आ गई।
उज्जवला राउत पहली बार उस वक्त सुर्खियों में आई, जब उन्होंने साल 1996 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में ‘फेमिना लुक ऑफ द इयर’ का खिताब जीता था। उस वक्त उज्जवला की उम्र सिर्फ 17 साल थी। इसके बाद उज्जवला ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।
उज्जवला एक के बाद एक सफलता की सीढ़ी चढ़ती गई। इसके बाद सुपर मॉडल ने इंटरनेशनल फैशन में कदम रखा। उज्जवला ने मिलान, पेरिस और न्यूयार्क में फैशन कार्यक्रमों में रैंप पर जलवा बिखेरा। इसके बाद उज्जवला ने दुनिया में फेमस फैशन पत्रिकाएं वोग, हॉपर्स बाजार एंड मैरी क्लेयर के कवर पेज पर जगह बनाई।
उज्जवला राउत मॉडलिंग के लिए कितना हाई चार्ज करती हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक बार उनसे सवाल किया गया कि आप इंडिया में मॉडलिंग क्यों नहीं करती हैं? इसपर उज्जवला का जवाब था कि इंडियन मॉडलिंग इंडस्ट्री उनका खर्च वहन नहीं कर सकती। इसलिए यहां कम ही दिखती हूं।
दुनिया में मॉडलिंग के लिए सबसे ज्यादा पैसे ब्राजील की मॉडल Gisele Bundchen लेती है। उनकी सालाना कमाई 47 मिलियन डॉलर है। हालांकि भारत में मॉडल्स की कमाई इतना नहीं है। लेकिन इसके बावजूद वो करोड़ों रुपए कमाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक उज्जवला एक दिन की मॉडलिंग के लिए 7-8 लाख रुपए चार्ज करती हैं। डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक उज्जवला से विवाद पर हसबैंड मैक्सवेल ने बताया था कि साल 2002 में उज्जवला 10 हजार यूरो रोजाना कमाती थी। आज के वक्त में अगर इसे रुपए में बदले तो 7 लाख 64 हजार रुपए होंगे। आउटलुक मैगजीन ने साल 2003 में उज्जवला राउत की कमाई का अनुमान 9 करोड़ रुपए से ज्यादा का लगाया था।
उज्जवला राउत इंडिया के फेमस मॉडल मधु सप्रे से काफी प्रभावित हैं। इसके अलावा वो मिलिंद सोमन को भी बेहतरीन मॉडल मानती हैं। उज्जवला ने साल 2002 में करैग मैक्सवेल से शादी की। दोनों की एक बेटी भी है। लेकिन ये शादी ज्यादा दिन नहीं चल सकी और साल 2011 में दोनों अलग हो गए।
देश की टॉप 10 फीमेल मॉडल-
उज्जवा राउत
डायना पेंटी
करोल ग्रेसिया
कंगना रनौत
शीतल मल्लार
दीपिका पादुकोण
पद्मा लक्ष्मी
तापुर चटर्जी
याना गुप्ता
कीर्ति सेनन

Leave A comment

ट्विटर