OMG! एक किराए के अपार्टमेंट के तहखाने के नीचे मिली 200 साल पुरानी गुफा

OMG! एक किराए के अपार्टमेंट के तहखाने के नीचे मिली 200 साल पुरानी गुफा

.
  • 2017-10-13
  • Ritesh Kumar

.

THE HOOK DESK : अगर अचानक आपको ये पता चले कि आपके घर के नीचे एक 200 साल पुरानी गुफा है जिसके बारे में आपको पहले से कुछ भी पता नहीं था। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां 200 साल पुरानी गुफा मिली है।
दरअसल नॉटिंघम शहर में एक किराए के अपार्टमेंट के तहखाने के नीचे के जमीन में एक गुफा छिपा पाया गया है। गुफा भी ऐसी वैसी नहीं बल्कि 200 साल पुरानी। कुछ छात्र दोस्तों का एक समूह के द्वारा खोजा गया जब कुछ कामगार एक इमरजेंसी लाइट को ग्राउंड फ्लोर पर लगाने की कोशिश कर रहे थे और भूल से दरवाजे को लगाना भूल गए। इसी क्रम मे छात्रों के समूह की नजर उस तहखाने की ओर पड़ी।
छात्र तहखाने का पता लगाने के लिए नीचे चले गए। इससे पहले कि वे एक दरवाजे की सीढ़ियों से नीचे जाते उन्हें एक अलग सीढ़ियां दिखीं जो एक अलग कमरे की ओर जा रहे थे। उन्हें नीचे एक 6 फिट लंबाई और 4 फिट चौड़ाई वाला एक कमरा दिखा। 
विशेषज्ञों ने दिनांक की पुष्टि करते हुए बताया कि यह गुफा 19 वीं सदी के आस-पास की है और इसे शायद सन् 1800 ई. में एक घरेलू तहखाने के रूप में इस्तेमाल किया गया था।
छात्रों ने जब इस गुफा को देखा तो पुरातत्व विशेषज्ञों से संपर्क किया, जिसके बाद विशेषज्ञों ने बताया कि वे भी इससे अनजान थे। उन्होंने बताया कि 200 साल पहले के आसपास इसे बनाया गया था।
यह आकार में छोटे गुफा एक अच्छा उदाहरण है। हालांकि, यह शहर में गुफाओं के उपयोग के बारे में और अधिक जानकारी प्रदान करने में दिलचस्प है। गुफा के चारों और दिवारों में 
भोजन रखने की पूरी व्यवस्था दिखाई देती है क्योंकि इसकी दिवारों में खरांचें बनी हुईं थी जिसे चट्टानों को काटकर बनाया गया था। इसका इस्तेमाल अलमारियों के रूप में किया गया होगा।
नॉटिंघम काफी हद तक सैंडस्तोन पर बसा हुआ है, जो बहुत नरम और खुदाई के लिए आसान है, जो इमारतों को सुरक्षित रखने के काम आता है। शहर में 18 वीं और 19 वीं शताब्दी से अधिक से अधिक 700 गुफाएं मौजूद हैं। इस 200 साल पुरानी गुफा के मिलने के बाद अब इसे सरकारी डेटाबेस पर दर्ज किया जाएगा।

Leave A comment

ट्विटर