Mail-Order Bride का अब भी चलन, इन वेबसाइटों से लोग खरीदते हैं बीवियां

Mail-Order Bride का अब भी चलन, इन वेबसाइटों से लोग खरीदते हैं बीवियां

...
  • 2017-10-13
  • Ravi Raj

...

New Delhi : Mail-order bride का मतलब है जब कोई लड़की अपना प्रोफाइल ऐसी इंटरनेशनल मैरिज या डेटिंग वेबसाइट पर अपलोड करने पर रजामंद हो, जहां शादी के लिए पुरुष कॉन्‍टेक्‍ट करते हैं। वो एक रकम चुकाकर पत्‍नी हासिल करते हैं। पुरुष इन लड़कियों का प्रोफाइल देख उनसे शादी करने में इंटरेस्टिड होते हैं। शादी या डेटिंग, ये कपल की च्‍वाइस पर निर्भर करता है।
इंटरनेशनल मैरिज एजेंसी का ये एक ऐसा बिजनेस है, जहां विभिन्‍न देशों के पुरुष-महिलाओं को शादी, डेटिंग या बातचीत के संदर्भ में मिलाया जाता है। और खुले तौर पर इसे डेटिंग या मेल ऑर्डर ब्राइड का नाम दिया जाता है।

इस तरह की वेबसाइट्स की शुरुआत में विकासशील देशों की लड़कियां ज्‍यादा इंटरेस्‍ट लेती थीं। उनका मकसद विकसित देशों में सेटल होने का होता था। पर पिछले कुछ सालों में विकसित देशों की लड़कियां भी बड़ी संख्‍या में इसमें आ रही हैं।
इस तरह की कई वेबसाइट्स चल रही हैं जहां पर लड़कियों की हर तरह की तस्‍वीरें, उनके प्रोफाइल को देखा जा सकता है। इनसे बातचीत करने के लिए या इन तक पहुंचने के लिए निश्चित रकम पहले ही अदा करनी होती है। इन लड़कियों में से कई के प्रोफाइल पर अश्‍लील प्रोफाइल पिक भी अपलोड की जाती है। ये सब लड़की की रजामंदी से होता है।
प्रोफाइल देखकर यही समझ आता है कि लड़कियों का मकसद पुरुषों को रिझाना होता है। रूस, वियतनाम, कोलंबिया, फिलिपींस आदि देशों की लड़कियां सबसे ज्‍यादा इन वेबसाइट्स पर देखी जाती हैं।
Mail-order bride की ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जहां प्राय: किसी लड़की तक पहुंचने के लिए पुरुष को तय रकम अदा करनी होती है। इसलिए आम भाषा में इसे Mail-order bride purchasing यानी मेल ऑर्डर ब्राइड खरीदारी कहते हैं।
इस तरह से शादी के बंधन में बंधने वाले दोनों अलग अक्‍सर अनजान होते हैं। और यही वजह है कि कई अंतरराष्‍ट्रीय अखबारों में इनके शोषण का शिकार होने संबंधी खबरें छपती रहती हैं।
फिलिपींस में ये गैर-कानूनी है। इसके लिए एंटी मेल ऑर्डर ब्राइड लॉ है। वहीं अमेरिका में ये इंटरनेशनल मैरिज ब्रोकर रेगुलेशन एक्‍ट यानी IMBRA के अंतर्गत आता है।

Leave A comment

ट्विटर