582 करोड़ रुपए खर्च कर शाही अंदाज में होगा इस राजा का अंतिम संस्कार, प्रजा मानती है भगवान

582 करोड़ रुपए खर्च कर शाही अंदाज में होगा इस राजा का अंतिम संस्कार, प्रजा मानती है भगवान

.
  • 2017-10-12
  • Monika Singh

.

THEHOOK DESK: थाईलैंड के 9वें राजा अतुल्यतेज का पिछले साल अक्टूबर में 88 साल की उम्र में निधन हो गया था। इसके बाद पूरे थाईलैंड में एक साल का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया गया था। उनके अंतिम संस्कार की तैयारियां आखिरी दौर में हैं। पांच दिन तक चलने वाली ये सेरेमनी 26 अक्टूबर से शुरू हो रही है। 
राजा अतुल्यतेज वहां पर भगवान की तरह पूजे जाते हैं। अंतिम संस्कार के लिए देश की मिलिट्री सरकार ने करीब 582 करोड़ रूपए की रकम भी जारी कर दी थी। क्रीमेशन साइट को बैंकॉक का प्राचीन रूप दिया जा रहा है। इसके लिए आर्टिस्ट्स यहां पिछले 10 महीने से काम कर रहे हैं।
राजा के अंतिम संस्कार के लिए आर्टिस्ट्स ने सोने का रथ बनाया है। रथ पर रॉयल अर्न (कलश) 26 अक्टूबर को क्रीमेशन से पहले क्रिमेटोरियम ले जाया जाएगा। अंतिम संस्कार में राजा भूमिबोल की डेडबॉडी नहीं होगी, बल्कि औपचारिक तौर पर रॉयल अर्न क्रीमेशन के लिए रखा जाएगा। सेरेमनी में दुनियाभर से लोगों के आने की उम्मीद है।
रॉयल फैमिली और दूसरे देशों के अफसरों के लिए एक रॉयल पवेलियन का भी इंतजाम है। अंतिम संस्कार के लिए राजधानी बैंकॉक में बनाए गए सनम लुआंग क्रिमेटोरियम में इस दौरान भारी भीड़ जुटने की आशंका है। इससे निपटने के लिए 78000 पुलिस अफसर लगाए जा रहे हैं।
बैंकॉक के ग्रैंड पैलेस के पास हजारों की संख्या में काले कपड़े पहने लोगों के कैम्प लगाने की संभावना है, ताकि वो सेरेमनी को करीब से देखा जा सके। 3000 से ज्यादा परफॉर्मर भी राजा को म्यूजिकल श्रद्धांजलि देने के लिए अपने-अपने शो करेंगे। राजा भूमिबल 1946 में थाईलैंड के राजा बन गए थे। उन्हें थाईलैंड के लोगों को साथ लाने और देश में शांति बनाए रखने के लिए जाना गया।
राजा भूमिबल दो सौ साल पुराने चकरी राजवंश के 9वें राजा थे। वो दुनियाभर में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले राजा के तौर पर जाने जाते हैं। उनके 70 साल लंबे राज में देश में 12 प्रधानमंत्री बदले। इसके अलावा लगभग 10 बार सैन्य-तख्तापलट की नाकाम कोशिश भी हुई।

Leave A comment

ट्विटर