सूज गया था पैर, हो रही थी उल्टियां, फिर भी ये खिलाड़ी उतरा मैदान पर और रच दिया इतिहास

सूज गया था पैर, हो रही थी उल्टियां, फिर भी ये खिलाड़ी उतरा मैदान पर और रच दिया इतिहास

..
  • 2017-10-12
  • Shashi Kant

..

THE HOOK DESK भारतीय टीम की गेंदबाजी की रीढ़ माने जाने वाले आशीष नेहरा ऐसे गेंदबाज है, जिनकी उम्र जैसे-जैसे बढ़ती गई, वो वैसे-वैसे और शानदार गेंदबाज के तौर पर उभरते गए। इस खिलाड़ी ने 18 साल पहले इंटरनेशनल मैच में डेब्यू किया था।

आशीष नेहरा ने फरवरी 1999 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच को खेला था। नेहरा अपने करियर में 17 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जबकि 120 वनडे और 26 टी-20 मैच खेले हैं। इस स्टार गेंदबाज ने टेस्ट में 44, वनडे में 157 और टी-20 में 34 विकेट दर्ज हासिल किये हैं।

आशीष नेहरा ने भारत की ओर से दो वर्ल्ड कप साल 2003 और 2011 खेले। साल 2003 में साउथ अफ्रीका में हुए वर्ल्ड कप के एक मैच में उन्होंने अपने वनडे करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस दी थी। जो कि इस टूर्नामेंट में किसी भी इंडियन की बेस्ट परफॉर्मेंस भी है।

यह मैच इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में खेला गया था। इस मैच में उन्होंने 10 ओवरों में 23 रन देकर 6 विकेट झटके थे। इस दौरान उन्होंने दो ओवर मेडन भी डाले थे। अपनी इस धांसू परफॉर्मेंस के दौरान नेहरा ने इंग्लैंड के कप्तान नासिर हुसैन समेत माइकल वॉन, एलेक स्टुवर्ट, पॉल कोलिंगवुड, क्रैग व्हाइट और रोनी ईरानी को आउट किया था।

26 फरवरी को खेले गए इस मैच से दो दिन पहले आशीष नेहरा चोटिल हो गए थे। उनके टखने में इतनी ज्यादा सूजन आ गई थी कि वे जूता भी नहीं पहन पा रहे थे। अगले दो दिन तक वे बर्फ की थैली लेकर पैर को सेंकते रहे। मैच से एक दिन पहले भी उनकी तबीयत इतनी खराब थी कि वे पिच पर उल्टियां कर रहे थे। लेकिन फिर भी वे हर हाल में मैच खेलना चाहते थे। आशीष नेहरा ने फिटनेस टेस्ट तक नहीं कराया।

मैच वाले दिन उनके पैर में इतनी सूजन थी कि वो मोजे भी नहीं पहन पा रहे थे। नेहरा ने बिना मोजे के जूते पहने और फिर ये मैच और उनकी परफॉर्मेंस इतिहास में दर्ज हो गया। ये वर्ल्ड कप हिस्ट्री में किसी भी इंडियन बॉलर की बेस्ट परफॉर्मेंस है।

नेहरा साल 2005 में एड़ी की चोट की वजह से टीम से बाहर हो गए। इसकी वजह से उनको 6 महीने तक ऑस्ट्रेलिया में रहना पड़ा। कुछ वक्त जर्मनी में भी गुजारना पड़ा। नेहरा दो साल तक इससे लड़ते रहे। इस दौरान उनकी पत्नी ने खूब सपोर्ट किया। हालांकि उस वक्त तक दोनों की शादी नहीं हुई थी। लेकिन दोनों एक-दूसरे को 2001 से जानते थे। आशीष नेहरा ने साल 2009 में रूश्मा से शादी की। इस कपल के दो बच्चे हैं।

Leave A comment

ट्विटर