भारत का ये शहर सफाई के लिए है मशहूर, इन 6 चीजों की वजह से हर कोई यहां जाना जाता है

भारत का ये शहर सफाई के लिए है मशहूर, इन 6 चीजों की वजह से हर कोई यहां जाना जाता है

.
  • 2017-10-07
  • niharika

.

 Thehook desk : क्या आप भारत के उस शहर के बारे में जानते हैं जो सफाई के लिए बहुत मशहूर है। इस शहर का नाम गैंगटॉक है। यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। जानिए इस जगह की खूबियों के बारे में....
हिमालयन जूलॉजिकल पार्क यह अलग तरह का जू है क्योंकि यहां कई जानवरों को जंगल का वातावरण देकर रखा जाता है। यह पार्क 230 एकड़ में फैला है। यह गैंगटॉक शहर से 6 किमी दूर है। इस पार्क में आप गाड़ी या पैदल घूम सकते हैं। कई दुर्लभ जानवरों के लिए यह प्रसिद्ध है। यहां ब्लैक बीयर, स्नो लेपर्ड, कॉमन लेपर्ड, लेपर्ड कैट, तिब्बती वोल्फ आदि देखे जा सकते हैं।
टिसोमगो लेक गैंगटॉक जाएं तो इस लेक को जरूर देखें। यह ऊंचे पहाड़ों से घिरी है। यहां घूमने का मजा तभी है जब याक सफारी करें। यह याक अपनी पीठ पर सवार कर लेक का पूरा चक्कर लगवाता है।
पमेयंगसे मोनिस्ट्री ये सिक्क‍िम की दूसरी सबसे पुरानी मोनिस्ट्री है।है है। इसे 1705 में लामा लहातसुन चैंपो ने डिजाइन किया था। उन्होंने ही इसकी स्थापना भी की। इसके अनूठे शिल्प से लोग इस मोनिस्ट्री को दूर-दूर से देखने आते हैं।
नाथुला पासयह 14,140 फीट की ऊंचाई पर है। यह भारत-चीन सीमा के पास है। यहां घूमने के लिए परमिट की आवश्यकता होती है। यहां से आप चीन को देख सकते हैं।
एमजी मार्गगैंगटॉक के मध्य में स्‍थि‍त है एमजी मार्ग। यहां आप कई तरह के व्यंजनों का स्वाद उठा सकते हैं। यहां का खाना और खिड़की से पहाड़ों का व्यू देखकर मजा आ जाता है। यहां टेस्ट ऑफ तिब्ब्त, चॉपस्टिक्स, रोल हाउस आदि जा सकते हैं। यमथंग वैली यह काफी खूबसूरत स्थान है। चारों ओर से हिमालय से घिरी है। इसे वैली ऑफ फ्लावर्स भी कहा जाता है। हालांकि गैंगटॉक से यह जगह 150 किमी दूर है लेकिन इसे देखे बिना गैंगटॉक का टूर भी पूरा नहीं होगा।

Leave A comment

ट्विटर