घूमने के इरादे से दुनिया की बेस्ट जगहें हैं ये, भारत का ताजमहल आता है इस नंबर पर

घूमने के इरादे से दुनिया की बेस्ट जगहें हैं ये, भारत का ताजमहल आता है इस नंबर पर

.
  • 2017-09-13
  • Ritesh Kumar

.

THE HOOK DESK : नेशनल ज्योग्राफिक ने ऑटम सीजन के लिए बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट्स की लिस्ट जारी की है। ‘बेस्ट फॉल ट्रिप्स-2017’ नाम से जारी की गई इस लिस्ट में इस साल कुछ ऐसे स्पॉट्स को शामिल किया गया है जो खास इस मौसम में अपनी खूबसूरती के लिए फेमस हैं। फिर चाहे वो भूटान की पुरानी तक्सतांग मॉनेस्ट्री हो या साउथ अफ्रीका का मॉडर्न सिटी केपटाउन।
1. तक्सतांग पालफुग मौनेस्ट्री, भूटान:
हिमालय की वादियों में मौजूद इस सुंदर बौद्ध मॉनेस्ट्री का नजारा इतना सुंदर है कि यहां आराम से कई दिन गुजारा जा सकता है। ‘टाइगर्स नेस्ट’ नाम से जानी-जाने वाली इस जगह तक पहुंचने के लिए टूरिस्ट्स को ज्यादातर रास्ता पैदल पार करना पड़ता है। इस सफर के रास्ते में जो नजारे देखने को मिलते हैं वो उन्हें देखने का मजा शायद ही किसी और स्पॉट पर मिले।
2. लीजर्ड आइलैंड नेशनल पार्क, ऑस्ट्रेलिया :
ऑस्ट्रेलिया की ‘द ग्रेट बैरियर रीफ’ दुनियाका सबसे बड़ा कोरल इको-सिस्टम है। इस रीफ में मछलियों की करीब 1625 प्रजातियां पाई जाती हैं। 1770 में यूरोप के कैप्टन कुक ने इस रीफ पर मौजूद एक आइलैंड को लिजर्ड आइलैंड नाम दिया था। इस आइलैंड पर दुनिया की सबसे फेमस डाइव साइट्स और बीच हैं। 27 डिग्री सेल्सियस पर इस आइलैंड का क्लाइमेट दुनिया की कुछ गिनी-चुनी साइट्स का मजा देता है।
3. जॉयन नेशनल पार्क, उता
हाइकिंग, बाइकिंग, क्लाइम्बिंग और माउंटेनियरिंग के शौकिन टूरिस्ट्स के बीच इस नेशनल पार्क की चर्चा हमेशा बनी रहती है। ऑटम सीजन के दौरान साफ मौसम में टूरिस्ट्स इन रोमांचक एक्टिविटीज का खुलकर मजा ले सकते हैं। यहां मौजूद फेमस जॉयन कैनयन रेड क्लिफ्स, जंगल और नदियां इस नेशनल पार्क की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।
4. केप टाउन, साउथ अफ्रीका
लोगों के बीच ‘बेस्ट वैल्यू सिटी’ के नाम से मशहूर केपटाउन टूरिस्ट्स के लिए घूमने का एक मजेदार ऑप्शन है। इस शहर के बीच और सिटी लाइफ हमेशा ही टूरिस्ट्स को लुभाती रही है। हिस्ट्री में थोड़ी बहुत दिलचस्पी रखने वाले टूरिस्ट्स यहां मौजूद रॉबेन आइलैंड जरूर जाना पसंद करते हैं, जहां देश के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को कई सालों तक कैद कर रखा गया था। वाइल्डलाइफ के शौकीनों के लिए यहां का बोल्डर्स बीच फेमस है। इस बीच पर लगभग हर मौसम में पेंग्विन देखे जा सकते हैं। कुछ अनूठा पसंद करने वाले यहां केबल कार में बैठकर टेबल माउंटेन की चोटी तक का सफर कर सकते हैं। इस दौरान टूरिस्ट्स को सिर्फ लाजवाब नजारे ही देखने को मिलते हैं।
5. वूगेट कैसल, बर्गंडी, फ्रांस
टूरिस्ट्स के लिए बजट फ्रेंडली डेस्टिनेशन्स में से एक फ्रांस भी है। इस सीजन में तो ये लोगों की ट्रैवल लिस्ट में जरूर होता है। ये जगह मिड सितम्बर से अक्टूबर के आखिर तक अपनी स्पेशल ग्रेप वाइन के लिए फेमस है। इसके अलावा घूमने की बात करें तो यहां मौजूद वूगेट कैसल हमेशा लोगों की ट्रैवल लिस्ट में होता है। 12वीं सेंचुरी की इस वाइनरी में विसिटर्स दुनिया की कुछ बेहतरीन वाइन्स का मजा ले सकते हैं।
6. द ऑलिव ट्रीज, ग्रीस
ऑटम सीजन में बाकी जगहों से अलग ग्रीस के ‘पार्थेनेनास’ में टूरिस्ट्स को आम पतझड़ का नजारा देखने को नहीं मिलता, बल्कि इसके बजाय हल्के हरे-पीले रंग के ऑलिव के पेड़ इस जगह की खूबसूरती पर चार चांद लगाते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इस मौसम में ऑलिव्स को पेड़ों से गिराया जाता है और इस काम में ट्रैवलर्स भी वहां रहने वाले लोगों की मदद कर सकते हैं। इस मदद के बदले में कई बार लोग ट्रैवलर्स को थोड़ा ऑलिव ऑयल साथ ले जाने के लिए भी देते हैं।
7. लाओ काई, वियतनाम
वियतनाम के कल्चर को जानने के उत्सुक टूरिस्ट्स को लाओ काई शहर काफी पसंद आता है। शहर की गलियों से लेकर यहां के डैन-माउ म्यूजियम तक हर जगह पर वियतनाम की संस्कृति की झलक देखी जा सकती है। पहाड़ी इलाके में मौजूद इस शहर के आसपास बढ़िया नजारे देखे जा सकते हैं। यहां आने वाले लोग आमतौर पर ‘सापा’ नाम की जगह पर डे-ट्रिप के लिए जरूर जाते हैं।
8. ताज महल, भारत
भारत आने वाले टूरिस्ट्स की लिस्ट में ताज महल का नाम ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। यूनेस्को की ‘वर्ल्ड हेरिटेज साइट’ में शामिल ताज महल हमेशा से ही अपनी बनावट के लिए दुनियाभर में मशहूर रहा है। पूरी तरह आइवरी व्हाइट मार्बल से बना ये अनोखा मकबरा आगरा में यमुना नदी के किनारे पर मौजूद है। अपने 2016 के टूर में प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन ने भी इस जगह पर समय बिताया था। आमतौर पर ये स्पॉट भीड़ से घिरा रहता है लेकिन फिर भी टूरिस्ट्स इस वंडर प्लेस को घूमना नहीं भूलते।
9. ओआक्साका, मेक्सिको
मेक्सिको में सालों से चल रही ‘डे ऑफ डेड’ की परंपरा आज भी टूरिस्ट्स को इस शहर में आने के लिए मजबूर करती है। इस दिन लोग यहां अपने मर चुके करीबियों की याद में अलग-अलग तरह की ड्रेस और फेस पेंट कर के सड़कों पर परेड निकालते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि ये इवेंट हैलोविन से बिल्कुल अलग होता है। मेक्सिको के लोगों के लिए ये एक गंभीर समय होता है जब वो अपने करीबियों की आत्माओं का स्वागत करते हैं। अक्टूबर के आखिर में पड़ने वाले इस इवेंट को देखने के लिए टूरिस्ट्स एक ना एक बार यहां जरूर आना चाहेंगे।

Leave A comment

ट्विटर