स्पेसशिप की तरह है कंपनी की चमचमाती बिल्डिंग, 33412 करोड़ में हुई तैयार..बैठ सकेंगे 13,000 कर्मचारी

स्पेसशिप की तरह है कंपनी की चमचमाती बिल्डिंग, 33412 करोड़ में हुई तैयार..बैठ सकेंगे 13,000 कर्मचारी

.
  • 2017-08-12
  • Tara Chand

.

 THEHOOK DESK:एप्पल कंपनी के बारे में तो सब जानते ही हैं लेकिन इस कंपनी की ऑफिस के बारे में शायद ही जानते होंगे। बता दें कि अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल का अमेरिका में नया ऑफिस बन रहा है।
  कैलिफोर्निया के क्यूपरटिनो में बन रही इस बिल्डिंग का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। क्यूपरटिनो के एक्स मेयर गिलबर्ट वॉन्ग के बताया कि जल्द ही इस बिल्डिंग का काम पूरा हो जाएगा और ऑफिस कर्मचारियों के लिए खोल दिया जाएगा।


एप्पल की इस नई बिल्डिंग को 'एपल पार्क' नाम दिया गया है, जोकि स्पेसशिप की तरह ही दिखती है। करीब 175 एकड़ में बना यह ऑफिस दुनिया का सबसे बड़ा ईको फ्रेंडली ऑफिस है। इस ऑफिस में लगभग 13 हजार कर्मचारी एक साथ बैठ सकेंगे।
ऑफिस के बाहर ही नहीं, बल्कि कैंपस एरिया में इतनी हरियाली है, जो कर्मचारियों को नेचर के बिल्कुल करीब फील कराएगी। ऑफिस में प्राकृतिक हवा और रोशनी का पूरा ध्यान रखा गया है, जिसकी वजह से साल के नौ महीने ऑफिस में एसी की बहुत कम ही जरूरत होगी। इस बिल्डिंग की सबसे खास बात यह है कि इसकी नींव से 700 ‘बेस आइसोलेशन’ जुड़े हैं, जिससे भूकंप आने की स्थित में भी इमारत को नुकसान नहीं होगा।


आपतकालीन स्थिति से निपटने के लिए कैंपस में अस्पताल, फायर हाउस, पुलिस स्टेशन जैसी सारी सुविधाएं भी मौजूद है। यहां एक हजार लोगों की क्षमता वाला एक ऑडिटोरियम भी बनाया गया है, जिसमें कंपनी के अधिकारी कंपनी संबंधी जानकारी मीडिया और अन्य लोगों से साझा करेंगे।
बिल्डिंग की कुल लागत लगभग 33412 करोड़ रूपये है। चार मंजिला इमारत में दुनिया के सबसे बड़े 360 डिग्री कोड़ पर मुड़े हुए ग्लास लगाए गए हैं। बता दें, इस ऑफिस का पूरा डिजाइन एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने 2011 में बनाया था। यह ऑफिस जॉब्स का सपना माना जाता है। हालांकि, 5 अक्टूबर, 2011 को ही उनका निधन हो गया था। उनकी याद में यहां एक थिएटर भी बनाया गया है।

Leave A comment

ट्विटर