जर्मनी ने किया दुनिया की पहली प्रदुषण मुक्त ट्रेन का आविष्कार

THE HOOK DESK : आज का युग विज्ञान का युग है और इसमें सब कुछ मुमकिन है। ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में जर्मनी हमेशा आगे रहा है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कार ब्रांड्स जर्मनी ने ही दिए हैं। इस बार जर्मनी ने एक ऐसी ट्रेन पेश की है जो कि पूरी तरह प्रदूषण मुक्त है।
  • 2017-01-12
  • sajan chauhan

THE HOOK DESK : आज का युग विज्ञान का युग है और इसमें सब कुछ मुमकिन है। ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में जर्मनी हमेशा आगे रहा है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कार ब्रांड्स जर्मनी ने ही दिए हैं। इस बार जर्मनी ने एक ऐसी ट्रेन पेश की है जो कि पूरी तरह प्रदूषण मुक्त है।

ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में जर्मनी हमेशा आगे रहा है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कार ब्रांड्स जर्मनी ने ही दुनिया को दिए हैं। इस बार जर्मनी ने एक ऐसी ट्रेन पेश की है जो कि पूरी तरह प्रदूषण मुक्त बताई जा रही है। जर्मनी के एक ट्रेड शो में विश्व की पहली ज़ीरो एमिशन (कार्बन डाई-ऑक्साइड उत्सर्जन मुक्त) ट्रेन पेश की गई है। हाइड्रोजन से चलने वाली 'कोराडिया आईलिंट' नामक इस ट्रेन को फ्रांसीसी कंपनी अल्सटॉम ने बनाया है और दिसंबर 2017 से इसका परिचालन शुरू हो जाएगा। इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 140 किलोमीटर/ घंटा है।
आईलिंट पहली ट्रेन है जो शून्य कार्बन ड्राई ऑक्साइड का उत्सजर्न करती है। ट्रेन चलने के दौरान इसमें से सिर्फ भाप बाहर आती है। यानी इससे शून्य वायु प्रदूषण होता है। गौरतलब है कई इसे जर्मनी की चार हजार डीजल ट्रेनों का विकल्प बनाने की तैयारी हो रही है। ट्रेन का निर्माण फ्रांस की कंपनी अल्सटॉम ने किया है। इस ट्रेन का परीक्षण सफल रहता है, तो जल्द ही 14 और ट्रेनें चलाई जाएंगी। इस ट्रेन का परीक्षण इस साल के अंत तक किया जाएगा और अगले साल के अंत तक यह यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।
आईलिंट में लिथियम आयन बैटरी लगी है। छत पर हाइड्रोजन ईंधन टैंक लगे है। यह हाइड्रोजन ऑक्सीजन के साथ जलकर ऊर्जा उत्पन्न करता और अतिरिक्त पदार्थ के रूप में इसमें से सिर्फ पानी निकलता है। बता दें कि नीदरलैंड, नार्वे और डेनमार्क भी यह ट्रेन चलाने के लिए रूचि दिखा चुके हैं। इससे पहले बस NASA ने हाइड्रोजन ईंधन से रॉकेट चलाए हैं।

Leave A comment

पॉपुलर

टीवी के इन एक्टरों के सामने तो बॉलीवुड भी है फेल

  • 2017-07-24
THEHOOK DESK: फिल्मों के हैंडसम एक्टर्स के पीछे सिर्फ इंडिया की ही नहीं बल्कि दुनिया दीवानी है। लेकिन हमारे टीवी के एक्टर भी कुछ कम...More

We पीपुल

मशहूर वैज्ञानिक प्रो. यशपाल को #yashpal पर श्रद्धांजलि...

  • 2017-07-25
THE HOOK DESK मशहूर वैज्ञानिक और प्रोफेसर यशपाल हमारे बीच नहीं हैं। 90 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस...More

Sex पर्ट

भूलकर भी न करें इस तरह की लड़कियों से डेट, वर्ना बहुत पचताएंगे...

  • 2017-07-21
Thehook desk : जब हम किसी से प्यार करते है तो हमे इस बात या फिर आइडिया नहीं होता है...More

Wild डायरी

1857 का वीर जिसने फूंका था बगावत का बिगुल...

  • 2017-07-20
THE HOOK DESK : आजादी की लड़ाई के अगदूत कहे जाने वाले मंगल पांडे का जन्म 30 जनवरी 1831 को...More

ट्विटर